लगातार सात दिनों से जारी दावानल में ग्रीस का डेढ़ लाख एकड़ से अधिक क्षेत्र हुआ खाक

दावानलअथेन्स – ग्रीस में रेकॉर्ड ब्रेक ‘हीटवेव’ की वजह से भड़के दावानल में अब तक १.६० लाख एकड़ से अधिक क्षेत्र जलकर खाक हुआ है। इनमें से ६० प्रतिशत से अधिक हिस्सा जंगल और खेती का क्षेत्र होने की बात सामने आयी है। ग्रीस की राजधानी अथेन्स के पास एविआ द्विप समेत एटिका और लैकोनिया में दावानल भड़का है और सात दिन बाद भी इसे काबू करना मुमकिन नहीं हुआ है। ग्रीस के अलावा इटली, स्पेन और ग्रीस से सटे तुर्की में भी दावानल शुरू होने की बात सामने आयी थी।

बीते महीने ग्रीस में तीन दशकों में रिकॉर्ड तापमान दर्ज़ हुआ था। देश के कई हिस्सों में तापमान बढ़कर ४५ अंश सेल्सियस तक जा पहुँचा था। दाह की लहर उठने से ग्रीस के जंगलों में दावानल की शुरूआत हुई। जुलाई के आखिरी सप्ताह में २४ घंटों के दौरान लगभग ५० ठिकानों पर दावानल शुरू होने की बात ग्रीक प्रधानमंत्री किरिआकोस मित्सोताकिस ने साझा की हुई जानकारी से सामने आयी थी।

दावानलएविआ द्विप पर ३ अगस्त से दावानल की शुरूआत हुई। यह ग्रीस का दूसरे क्रमांक का बड़ा द्विप है और राजधानी अथेन्स की उत्तर दिशा में है। एविआ के उत्तरी ओर का लगभग ५० प्रतिशत क्षेत्र दावानल में खाक हुआ है। एविआ में बिजली की सप्लाई खंड़ित हुई है और दो हज़ार से अधिक लोग एवं पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया है। इस द्विप का लगभग १ लाख एकड़ से अधिक क्षेत्र जलकर खाक होने की जानकारी ग्रीक यंत्रणाओं ने साझा की है।

दावानलएटिका और लैकोनिया में भी दावानल भड़के हैं और लैकोनिया में २७ हज़ार एकड़ और ऐटिका का २० हज़ार एकड़ क्षेत्र इस दावानल क्षेत्र में खाक हुआ है। ग्रीस में आग पर काबू पाने के लिए ३० से अधिक विमान और हेलिकॉप्टर्स कड़ी कोशिश कर रहे हैं। यूरोप के ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी ने अपने विमान और स्वयंसेवकों को ग्रीस रवाना किया है। यूरोपिय महासंघ के सदस्य देशों ने नौं विमानों के साथ एक हज़ार से अधिक स्वयंसेवक ग्रीस में तैनात किए होने की जानकारी महासंघ ने साझा की है।

इसी बीच ग्रीस की उच्चतम अदालत के न्यायाधीश ने ग्रीस में भड़के दावानल के पीछे किसी साज़िश को अंजाम देने की कोशिश है या नहीं, इसकी जाँच करने की माँग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.