सैकड़ों तालिबानी आतंकियों का खात्मा करने वाले अमरीका के हवाई हमले इससे आगे भी जारी रहेंगे – अमरीका के रक्षा मंत्रालय की चेतावनी

वॉशिंग्टन/दोहा/काबुल – अफगानी लष्कर के हवाई हमले में पिछले २४ घंटों में ३६१ तालिबानी आतंकी ढेर हुए, ऐसा बताया जाता है। अफगानी लष्कर के साथ अमरीका के बी-५२ बॉम्बर्स तथा एसी१३० गनशिप तालिबान पर भारी हमले करके सैकड़ों की संख्या में आतंकवादियों का खात्मा कर रहे हैं। अमरीका के हवाई हमले यानी दोहा समझौते का उल्लंघन साबित होता है, ऐसा होहल्ला तालिबान ने शुरू किया है। लेकिन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने अफगानिस्तान की सरकार को सहायता का आश्वासन दिया था और इसके आगे भी उसका पालन किया जाएगा, यह बताकर पेंटागन के प्रवक्ता जॉन कर्बी ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि ये हवाई हमले नहीं रुकेंगे।

us-attacks-taliban-afghan-1अमरीका के बी-५२ बॉम्बर्स, एस१३० गनशिप विमान अफगानिस्तान स्थित तालिबान के स्थानों पर हमले कर रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने ही अफगानिस्तान की सरकार की सहायता के लिए ये विमान रवाना करने के आदेश दिए होने की खबरें आई थी। उसीमें अब अमरीका के एफ-१५ई, एफ-१६, एफ१८ लड़ाकू विमान और एमक्यू९ रिपर ड्रोन भी तालिबान पर हमले करने के लिए सिद्ध हो रहे हैं, ऐसा दावा किया जाता है।

पिछले कुछ दिनों से पर्शियन खाड़ी में तैनात होनेवाला अमरीका का ‘युएसएस रोनाल्ड रिगन’ विमान वाहक युद्धपोत पाकिस्तान के सागरी क्षेत्र के नजदीक पहुँचा होने की जानकारी सामने आ रही है। अमरीका के स्पेशल फोर्सेस के जवान कंदहार प्रांत में दाखिल होने का दावा पाकिस्तान के पत्रकार करने लगे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका तालिबान पर जारी हमले तीव्र करनेवाली है, ऐसी संभावना जताई जाती है।

अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिली और सेंटकॉम के प्रमुख जनरल फ्रँक मॅकेन्झी के बीच भी अफगानिस्तान के मुद्दे पर हाल ही में चर्चा संपन्न हुई। अमरीका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता जॉन कर्बी ने इन खबरों पर प्रतिक्रिया देना टाला। ‘स्थायी रूप में नहीं, लेकिन अफगान सरकार और लष्कर को अमरीका के हवाई हमलों की सहायता जारी रहेगी’, ऐसी चेतावनी कर्बी ने दी।

us-attacks-taliban-afghan-2सैकड़ों नागरिकों की जान लेनेवाला और लाखों लोगों को विस्थापित करनेवाला यह संघर्ष रोकें, इसके लिए अमरीका के अफगानिस्तान विषयक विशेष दूत झल्मे खलिलझाद ने तालिबान को चेतावनी दी। आनेवाले समय में अगर तालिबान ने लष्करी ताकत के बल पर अफगानिस्तान पर कब्ज़ा किया, तो अमरीका तालिबान को मान्यता देनेवाली नहीं है, ऐसी चेतावनी खलिलझाद ने दी। तालिबान हमले रोककर अफगानिस्तान की गनी सरकार के साथ चर्चा शुरू करें, ऐसा आवाहन खलिलझाद ने किया।

इसी बीच, पिछले पाँच दिनों में तालिबान ने अफगानिस्तान के छः मुख्य शहरों पर कब्ज़ा करने का दावा किया जाता है। पिछले महीने भर में लश्करगह, कंदहार, हेरात और कुंदूझ शहर में जारी संघर्ष में १८३ लोगों की जान गई और १,१८१ लोग घायल हुए, ऐसा संयुक्त राष्ट्र संघ के मानवाधिकार संगठन की प्रमुख मिशेल बॅशलेट ने कहा है। केवल कंधार प्रांत में जारी ७२ घंटों के संघर्ष में ही २० बच्चों की जान गई और १३० बच्चें घायल हुए हैं। खोस्त, पाकतिया प्रांत में भी तालिबान बच्चों को लक्ष्य कर रहा है, ऐसी आलोचना संयुक्त राष्ट्र संघ ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.