अमरीका-ग्रीस बढ़ाएँगे लष्करी सहयोग

वॉशिंग्टन/अथेन्स – अमरीका ने ग्रीस के साथ लष्करी सहयोग बढ़ाने का निर्णय किया है। अमरीका इसके तहत ग्रीस में अपने लष्करी अड्डों की संख्या बढ़ाएगी। वहीं, ग्रीस भी अमरीका से चार नए विध्वंसक खरीदने की तैयारी में है। इसी बीच, ग्रीस को तुर्की से होनेवाले खतरे की पृष्ठभूमि पर, अमरीका ग्रीस के साथ जारी लष्करी सहयोग बढ़ा रही है, यह दावा किया जा रहा है। लेकिन, ग्रीस में मौजूद अपने लष्करी अड्डों की संख्या बढ़ाकर अमरीका ब्लैक सी में रशिया की तैनाती पर जवाब देती दिख रही है।

US-Greece-military-768x392ग्रीस में अमरीका के पाँच लष्करी अड्डे मौजूद हैं। इसमें सौदा एवं क्रेटे द्विप पर नौसेना का और लारिसा एवं स्टेफानोविकीयो में अमरिकी वायुसेना का अड्डा बना हैं। इनमें से क्रेटे द्विप पर मौजूद अमरिकी नौसेना का अड्डा, बीते कुछ महीनों से काफी चर्चा में हैं। ग्रीस के साथ लष्करी सहयोग बढ़ाने की तैयारी में जुटी अमरीका इस देश में चार नए अड्डे स्थापित करेगी, यह दावा किया जा रहा है। इसके लिए ग्रीस ने २२ स्थानों के विकल्प अमरीका के सामने रखें हैं।

US-Greece-military-01-300x219इनमें पश्‍चिमी ग्रीस के एँड्राविदा के हवाई अड्डे का भी समावेश है। अमरीका ने ग्रीस के साथ हवाई युद्धाभ्यास करने के लिए इसी अड्डे का इस्तेमाल किया था। इसके अलावा स्कायरोस द्विप के अड्डे का भी इन विकल्पों में समावेश हैं। इस अड्डे पर हुई तैनाती अमरीका को एजिअन समुद्र में अहम बढ़त बनाकर दे सकती है, यह दावा किया जा रहा है। इस वजह से अमरीका इन दोनों ठिकानों का विचार कर सकती है, ऐसा सूत्रों का कहना है।

साथ ही, ग्रीस अमरीका से चार नए विध्वंसक की खरीद करेगा। इनमें प्रतिघंटे ३० समुद्री मील गति से सफर करने की एवं लगभग ५ हज़ार समुद्री मील की दूरी तय करने की क्षमता रखनेवाले विध्वंसक की माँग ग्रीस करेगा। ग्रीस की सरकार अमरिकी नौसेना की ‘फ्रीडम’ वर्ग की अतिप्रगत ‘लिटरोल’ विध्वंसक की भी खरीद करेगी, ऐसें दावें ग्रीस के माध्यम कर रहे हैं। अमरीका या ग्रीस की सरकार ने इस विषय पर अधिकृत स्तर पर किसी भी तरह का ऐलान नहीं किया है।

इसी बीच तुर्की ने बीते कुछ महीनों में ग्रीस, सायप्रस इन युरोपीय और नाटो के सदस्य देशों की सुरक्षा को चुनौती देनेवाली लष्करी गतिविधियाँ शुरू की हैं। तुर्की भी नाटो का सदस्य देश है। लेकिन, बीते कुछ महीनों में तुर्की की गतिविधियों का अमरीका एवं ब्रिटेन और फ्रान्स ने भी विरोध किया है। अमरीका ने ग्रीस के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास करके तुर्की को पाठ पढ़ाया था।

इसी दौरान ग्रीस में तैनात अमरिकी विध्वंसकों ने कुछ हफ्ते पहले तुर्की की बॉस्फोरस खाड़ी पार की थी। इस वजह से अमरीका और ग्रीस का लष्करी सहयोग तुर्की के खिलाफ होने का दावा ग्रीस के माध्यम कर रहे हैं। ऐसा होते हुए भी, ग्रीस में नए लष्करी अड्डे स्थापित करके, अमरीका रशियाविरोधी गतिविधियाँ कर रही है, ऐसा विश्‍लेषक कह रहे हैं। ब्लैक सी, युक्रैन की सीमा के करीबी क्षेत्र में रशिया ने की तैनाती के विरोध में अमरीका ग्रीस में अपनी तैनाती बढ़ा रही है। बीते कुछ महीनों में अमरीका ने ग्रीस में, ‘एफ-१५’, ‘एफ-१६’, ‘केसी-१३५ टैंकर’ विमान के साथ ‘एमक्यू-९ रिपर ड्रोन’ की तैनाती भी बढ़ाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.