मलेशिया में स्थित चीन की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को स्थगिती – प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद का निर्णय

कौलालंपुर/बीजिंग: चीन के महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट, वन रोड’ (ओबीओर) योजना का हिस्सा समझे जाने वाले लगभग २२ अरब डॉलर्स की परियोजनाओं को मलेशिया ने स्थगिती दी है। मलेशिया के प्रधानमंत्री ‘महाथिर मोहम्मद’ ने यह निर्णय लिया है। इन योजनाओं में दो इंधन पाइप लाइन्स और रेलमार्गों का समावेश है। मलेशिया के सामने २५० अरब डॉलर्स का कर्ज होने की वजह से और अन्य मुद्दों का विचार करके महाथिर मोहम्मद ने यह फैसला किया है, यह जानकारी वित्तमंत्री ने दी है। मलेशिया ने लिए हुए इस निर्णय की वजह से चीन की एशियाई महत्वाकांक्षाओं को जबरदस्त झटका लगा है, ऐसा कहा जा रहा है।

मलेशिया, स्थित, चीन, महत्वाकांक्षी परियोजनाओं, स्थगिती, महाथिर मोहम्मद, निर्णय, कौलालंपुर, बीजिंगमई महीने में मलेशिया के प्रधानमंत्री बने ‘महाथिर मोहम्मद’ ने पिछले महीने में ही देश में चीन की मदद से चल रही परियोजनाओं के बारे में फिरसे सोचने की घोषणा की थी। उसी समय, ‘कौलालंपुर-सिंगापूर हाई स्पीड रेल लिंक’ परियोजना को स्थगिती देने घोषणा भी की थी। उसपर चीन की तरफ से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी। चीन सरकार का मुखपत्र माने जाने वाले मीडिया ने मलेशिया को धमकाते हुए चीनी कंपनियों के हितसंबंध खतरे में आए तो मलेशिया की सरकार की तरफ से नुकसान की भरपाई माँगी जाएगी, ऐसी चेतावनी दी थी।

लेकिन चीन के दबाव के सामने न झुकते हुए मलेशियन प्रधानमंत्री ने चीन के प्रचंड निवेश वाली योजनाओं को स्थगिती दी देने का निर्णय लिया है। अगले महीने में महाथिर मोहम्मद चीन के दौरे पर जाने की संभावना है और उसमें चीन का निवेश और परियोजनाओं का मुद्दा उपस्थित करने वाले हैं, ऐसी जानकारी मलेशियन सूत्रों ने दी है।

प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने स्थगित की योजनाओं में १४ अरब डॉलर्स के ‘ईस्ट कोस्ट रेल लिंक’, के साथ साथ ‘मेलाका-पोर्ट डिक्सन’ पाइपलाइन और ‘ट्रांस सबाह गैस’ पाइपलाइन का भी समावेश है। इन सभी योजनाओं का काम शुरू हुआ है और उसमें चीनी कंपनियां और बैंकों का सहभाग है। मलेशिया के भूतपूर्व प्रधानमंत्री नजीब रझाक ने इन सभी योजनाओं को अनुमति न दी थी। चीन की योजनाओं को स्थगिती देते समय जापान का सहकार्य लेने के संकेत भी महाथिर मोहम्मद ने दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.