ट्रम्प किम मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया से ३ अमरिकी कैदियों की रिहाई

प्योंगयांग/वाशिंग्टन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग उन इनमें होने वाली ऐतिहासिक मुलाक़ात से पहले दोनों देशों से राजनीतिक गतिविधियां बढ़ रही है। अमरिका के विदेश मंत्री माइक पाम्पिओ ने बुधवार को उत्तर कोरिया का दौरा करके उत्तर कोरिया के हुकुमशाह से मुलाकात की है। तथा उत्तर कोरिया ने भी अमरिका के ३ नागरिकों की रिहाई करके इस मुलाकात के लिए वातावरण निर्माण किया है।

३ अमरिकी कैदियों, रिहाई, डोनाल्ड ट्रम्प, किम जोंग उन, मुलाक़ात, प्योंगयांग, वाशिंग्टन, सिंगापुर१२ जून के रोज सिंगापुर में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और हुकुमशाह किम इनमें महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक से पहले उत्तर कोरिया राष्ट्राध्यक्ष की चर्चा करनेवाले अमरिका के विदेश मंत्री पाम्पिओ बुधवार को उत्तर कोरिया में दाखिल हुए। पिछले महीने से पाम्पिओ ने उत्तर कोरिया का किया यह दूसरा दौरा है। उनके इस बुधवार के भेंट से पहले उत्तर कोरिया ने गिरफ्तार किए ३ अमरिकी नागरिकों की रिहाई होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी।

उसके अनुसार उत्तर कोरिया ने भी तीन वरिष्ठ नागरिकों की रिहाई की है। पिछले १७ महीनों से इन तीनों अमरिकी नागरिकों पर जासूसी का आरोप करते हुए उत्तर कोरिया ने कैद मे रखा था। इस दौरान नियोजित मुलाकात के पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने अमरिका के तीनो नागरिकों की रिहाई सद्भावना का प्रतीक है, ऐसी प्रतिक्रिया दक्षिण कोरिया ने दी है। इस बारे में उत्तर कोरिया ने किसी भी स्वरुप का वक्तव्य नही किया है, पर पाम्पिओ और उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने काफ़ी लंबी चर्चा की थी, ऐसी जानकारी सामने आ रही है। अमरिका के विदेश मंत्री का यह उत्तर कोरिया का यह दौरा १३ घंटों का रहा।

३ अमरिकी कैदियों, रिहाई, डोनाल्ड ट्रम्प, किम जोंग उन, मुलाक़ात, प्योंगयांग, वाशिंग्टन, सिंगापुरगुरुवार के सुबह विदेशमंत्री पाम्पिओ इन तीनों नागरिकों को लेकर अमरिका में दाखिल हुए हैं। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सेंट एंड्रयूज हवाई अड्डे पर इन नागरिकों से मुलाकात की। पाम्पिओ उत्तर कोरिया के इस दौरे पर रवाना होने से पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने माध्यमों को दी मुलाकात में उत्तर कोरिया के साथ सहयोग प्रस्थापित करने के लिए अमरिका ने प्रयत्न शुरू किये है, यह बात स्पष्ट की थी। तथा उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष के सामने होने वाली बैठक कैसी होगी इस पर अमरिका का ध्यान लगा हुआ है। शायद इस बैठक से कुछ भी हाथ न लगे पर यह बैठक उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया और सारी दुनिया के भले के लिए होगी, ऐसी घोषणा ट्रम्प ने की थी।

कुछ घंटों पहले ईरान के साथ परमाणु करार से वापसी करते हुए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उत्तर कोरिया ने स्वीकारी हुई भूमिका का स्वागत किया था। साथ ही उत्तर कोरिया अपना परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए तैयार नहीं है, तो अमरिका भी आनेवाली कार्रवाई के लिए तैयार होने की बात सूचित की थी।

दौरान पाम्पिओ को उनके उत्तर कोरिया दौरे से पहले हुकुमशाह कीम ने चीन को भेंट दी थी। अपने दो दिनों के चीन भेंट में उन्होंने चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात की है। पिछले ३ हफ्तों में जिनपिंग और किन-उन में हुई यह दूसरी भेंट है। उसके बाद चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के साथ फोन पर चर्चा की है, ऐसी बात हो रही है। उत्तर कोरियन सल्तनत को भी क्षेत्र में शांति चाहिए पर इससे पहले उत्तर कोरिया को अपनी सुरक्षा का यकीन चाहिए ऐसी जानकारी राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प से बोलते हुए दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.