रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लैवरोव लैटिन अमरीका के दौरे पर – यूक्रेन युद्ध में रशिया के समर्थन में खड़े ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष की अमरीका ने की आलोचना

ब्रासिलिया/वॉशिंग्टन – रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लैवरोव सोमवार को लैटिन अमरीका के दौरे पर दाखिल हुए। सोमवार को उन्होंने ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष लुला दा सिल्वा के साथ विदेश मंत्री मौरो विएरा से मुलाकात की। रशियन विदेश मंत्री के इस दौरे के बीच में ही अमरीका ने ब्राज़ील को लक्ष्य किया। ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन मुद्दे पर किए बयान पर अमरीका के वरिष्ठ अधिकारियों ने तीव्र नाराज़गी व्यक्त की। 

सर्जेई लैवरोवविदेश मंत्री लैवरोव अपने लैटीन अमरीका दौरे में ब्राज़ील के साथ वेनेजुएला, क्युबा और निकारागुआ जा रहे हैं। सोमवार को ब्राज़ील की राजधानी ब्रासिलिया से इस दौरे की शुरूआत हुई। रशिया-यूक्रेन युद्ध में ब्राज़ील ने यूक्रेन की सहायता करने से टाल दिया है और राजनीतिक स्तर पर रशिया का समर्थन किया है। युद्ध का हल निकालने के लिए शांति वार्ता आवश्यक होने की भूमिका ब्राज़ील ने लगातार पेश की है और साथ ही रशिया के हमलों की आलोचना करने से दूर रहा है।

कुछ दिन पहले ही चीन का दौरा किए ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरीका पर खुली आलोचना की थी। अमरीका ने रशिया-यूक्रेन युद्ध को अधिक बढ़ावा देना टाल दे और शांति स्थापित करने पर ध्यान दे, ऐसे राष्ट्राध्यक्ष लुला दा सिल्वा ने आगाह किया था। राष्ट्राध्यक्ष सिल्वा की इस भूमिका को रशियन विदेश मंत्री ने पसंती दर्शायी थी। मौजूदा स्थिति ठिक से समझने पर हम ब्राज़ील के नेतृत्व के प्रति आभारी हैं, इन शब्दों में लैवरोव ने ब्राज़ील की सराहना की।

सर्जेई लैवरोवब्राज़ील में आयोजित विभिन्न बैठकों में विदेश मंत्री लैव्हरोव्ह ने रशिया और ब्राज़ील के बढ़ते व्यापार का ज़िक्र किया। दो देशों का द्विपक्षीय व्यापार वर्ष २०२२ में १० अरब डॉलर्स तक पहुंचने की बात कही जा रही है। साथ ही सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के तौर पर ब्राज़ील के स्थान को हमारा पूरा समर्थन होने की बात भी रशियन विदेश मंत्री ने स्पष्ट की।

रशिया और ब्राज़ील के बढ़ते सहयोग से अमरीका की बेचैनी बढ़ती देखी जा रही है। ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन मुद्दे पर किए बयान को लेकर अमरीका ने दिए प्रत्युत्तर से यह बेचैनी देखी गई है। ब्रा जील यह रशिया और चीन के प्रचार का ढ़ोल पीट रहा है, ऐसी तीखीं प्रतिक्रिया अमरीका के ‘नैशनल सिक्युरिटी कौन्सिल’ के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने बयान की।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.