युद्ध जितने के लिए ‘जॉइंट वॉरफेअर’ की आवश्यकता- वायुसेना उपप्रमुख एअरमार्शल एस.बी.देव

नई दिल्ली: युद्ध लड़ते समय एक ‘यूनिफाइड कमांड’ के नीचे लड़ने पर बहुत सहजरुप से जीत प्राप्त हो सकती है और उसकी वजह से संरक्षण साहित्य के खर्च मे भी बचत हो सकती है, ऐसा दावा भारत के वायुसेना की उप-प्रमुख एयर मार्शल एस.बी.देव ने किया है। राजधानी नई दिल्ली मे हुए एक संरक्षण विषयक परिक्षण मे उन्होंने यह दावा किया है।

संरक्षण दल ने ‘संयुक्त कमांड’ के अंतर्गत युद्ध लड़ना, युद्ध जीतने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। भारत का संरक्षण खर्च मर्यादित है इसकी वजह से प्रत्येक दल को सभी प्रकार की यंत्रणा का अपेक्षित लाभ मिलना संभव नहीं। मर्यादित संरक्षण साहित्य का विचार करके भारत मे एक कमांड के अंतर्गत युद्ध लड़ने की नीति पर गंभीरता से विचार करें, ऐसा एयर मार्शल एस.बी.देव ने कहा है।

भारतीय संरक्षण दल वास्तविक रूप से एकत्रित होकर विचार करे और उसके लिए एक दूसरे पर विश्वास एवं नियोजन यह महत्वपूर्ण बात होगी, ऐसा भी एयर मार्शल देव ने आगे कहा है। अमरिकी संरक्षण मंत्री ने ‘कोएलिशन ऑपरेशन’ के बारे मे प्रस्तुत मुद्दे का भी इस समय एयर मार्शल देव ने संदर्भ दिया है। दौरान पिछले कई वर्षों से संरक्षण दल के ‘संयुक्त कमांड’ स्थापित करने का प्रस्ताव विचाराधीन होकर इस दृष्टि से कदम उठाए गए है। इस पृष्ठभूमि पर एयर मार्शल एस.बी.देव ने की यह सिफारिश ध्यान केंद्रित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.