‘जेरूसलम’ तुर्कों का शहर है – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन का सनसनीखेज दावा

अंकारा – ‘सैंकड़ों वर्षों तक जेरूसलम ऑटोमन साम्राज्य का हिस्सा था। इस दौरान पैलेस्टिनी और तुर्क एकता से इस शहर में रह रहे थे। लेकिन, पहले विश्‍वयुद्ध के दौर में तुर्कों को आंसू भरें नयनों से जेरूसलम से पीछे हटना पड़ा। आज भी ऑटोमन साम्राज्य के चिन्ह जेरूसलम में देखे जाते हैं। इसी कारण जेरूसमल तु्र्कों का शहर साबित होता है’, ऐसी उकसानेवाली घोषणा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने तुर्की की संसद में की है। साथ ही, ‘जिन पैलेस्टिनियों के साथ सैंकड़ों वर्ष जेरूसलम में बिताएं गए उनके अधिकारों का मुद्दा हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उपस्थित करना तुर्की का कर्तव्य है और आखिर तक तुर्की पैलेस्टिन एवं जेरूसलम के मुद्दे के लिए संघर्ष करता रहेगा’, यह ऐलान भी एर्दोगन ने किया है।

erdogan-jerusalem-ottomanवर्ष १५१६ से १९१७ के दौरान ऑटोमन साम्राज्य ने जेरूसलम और नज़दिकी क्षेत्र पर वर्चस्व बनाया था। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने ये दाखिला देकर इससे पहले भी तुर्की और जेरूसलम का संबंध होने की बात साबित करने की कोशिश की थी। वर्ष २०१७ में अमरीका ने जेरूसलम इस्रायल की अधिकृत राजधानी होने का ऐलान करने के बाद एर्दोगन ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी। साथ ही इस्रायल ने जेरूसलम पर अवैध कब्जा करने की आलोचना भी एर्दोगन ने की थी। इसके बाद एर्दोगन ने पैलेस्टिन का मुद्दा अधिक आक्रामकता से उठाया था। बीते सप्ताह में संसद में किए भाषण के शुरू में ही एर्दोगन ने पैलेस्टिन और पैलेस्टिनियों के अधिकारों पर बयान करते समय जेरूसलम और ऑटोमन साम्राज्य के संबंधों का ज़िक्र किया था।

‘जेरूसलम हमारे लिए प्रलंबित आम मुद्दा नहीं है। हमारे पूर्वजों ने सैंकड़ों वर्ष इस शहर का सम्मान बरकरार रखा था। इसी कारण जेरूसलम यह हमारा, तुर्कों का शहर है। इसी वजह से जिनके साथ हमने कई सदियों से निवास किया है उन पीडित पैलेस्टिनियों के अधिकारों के लिए तुर्की हरएक मंच पर पैलेस्टिन का मुद्दा उठाता रहेगा। जागतिक अहसास के कमी से पैलेस्टिन और जेरूसलम की लड़ाई का बड़ा नुकसान हुआ है और अब तुर्की यह जंग जारी रखेगा’, यह ऐलान राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने किया है। जेरूसलम और तुर्की के संबंध रेखांकित करने के लिए एर्दोगन ने यह कहा है कि, जेरूसलम के पुराने शहर का निर्माण ‘सुलेमान द मैग्निफिशंट’ ने किया है। जेरूसलम की दिवारें, बाज़ार का इलाका और पुरानी इमारतों पर इसके सबूत आज़ भी देखे जा सकते हैं, यह दावा एर्दोगन ने किया। एर्दोगन ने किए इस बयान पर इस्रायल के विदेश मंत्रायल ने प्रतिक्रिया देना टाल दिया है।

बीते कुछ महीनों से तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने तुर्कों का स्वाभिमान जगाने के लिए ऑटोमन साम्राज्य का दाखिला दिया है। ऑटोमन साम्राज्य के दौर में तुर्कों का वैभव हम दुबारा प्राप्त करेंगे, यह संदेश एर्दोगन ने बीते कुछ महीनों में तुर्की की जनता को दिया था। यूरोप के बल्गेरिया, ग्रीस, जॉर्जिया से उत्तरी अफ्रीका के देश और खाड़ी क्षेत्र के पश्‍चिमी हिस्से पर ऑटोमन साम्राज्य का वर्चस्व था, इस बात का ज़िक्र भी एर्दोगन ने समय समय पर किया है। ऑटोम साम्राज्य का लगातार ज़िक्र करके एर्दोगन स्वयं को आधुनिक दौर के महानायक के तौर पर खड़े करने की कोशिश कर रहे हैं, यह आलोचना हो रही है। साथ ही राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने बीते कुछ वर्षों में तुर्की की नीति में बड़े बदलाव किए हैं और इस नीति की वजह से तुर्की अधिक से अधिक कट्टरता की ओर झुक रहा है, यह चिंता तुर्की से बाहर निकले नेता और विश्‍लेषक व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.