जम्मू-कश्मीर फिर से स्वर्ग बन जाएगा- केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह

श्रीनगर: केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। इस राज्य की परिस्थिति अब सुधरती जा रही है ऐसा कह कर गृहमंत्री जी ने समाधान व्यक्त किया है। साथ ही आने वाले काल में जम्मू-कश्मीर फिर से स्वर्ग बन जाएगा, ऐसा विश्वास केन्द्रीय गृहमंत्री ने व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जम्मू-कश्मीर को ८० हजार करोड़ रूपए पैकेज की घोषणा की थी। इस संदर्भ में चल रहे काम का गृहमंत्री जी ने मुआयना किया। साथ ही इस राज्य की सुरक्षा विषयक परिस्थिति पर चर्चा करने के लिए गृहमंत्रीजी ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती और विपक्ष के नेता ओमर अब्दुल्लाह के साथ अन्य नेताओं से मुलाकात की। इस समय बोलते हुए जम्मू-कश्मीर की परिस्थिति सामान्य है कहा और उसपर समाधान व्यक्त किया। साथ ही इस राज्य के युवा देश की मुख्य धारा में शामिल होकर अपना भविष्य बनाए, ऐसा आवाहन भी किया है। दुष्प्रचार की बलि बनकर पहली बार अपराध करने वाले युवाओं के बारे में सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा, ऐसा आश्वासन भी गृहमंत्री जी ने पत्रकार परिषद के दौरान दिया।

जम्मू-कश्मीर फिर से स्वर्ग बनेगा, ऐसा विश्वास अपने इस दौरे में राजनाथ सिंह ने व्यक्त किया। ‘देश और दुनियाभर के पर्यटक जम्मू-कश्मीर में आने की तैयारी करें। यहाँ की जनता पर्यटकों का स्वागत करने के लिए सज्ज है। आतंकवादियों की ओर से जम्मू-कश्मीर छिनकर उसका फिर से स्वर्ग में परिवर्तन करने के लिए जनता उत्सुक है’, ऐसा सन्देश इस समय राजनाथ सिंह ने दिया। इसके लिए केंद्र सरकार विशेष पहल करने वाली है और सभी घटकों से सरकार चर्चा करेगी, ऐसी जानकारी गृहमंत्री जी ने दी।

वर्तमान में राष्ट्रीय जाँच संस्था ‘एनआईए’ जम्मू-कश्मीर के फितुरों के आर्थिक घोटालों की पूछताछ कर रही हैं। इसमें पाकिस्तान से इन फितूर नेताओं को हवाला से आपूर्ति की जाने वाले पैसों का भी समावेश है। इस वजह से फितूर नेताओं का पर्दाफाश हुआ है। ऐसी परिस्थिति में जम्मू-कश्मीर में राजनितिक संवाद की प्रक्रिया अधिक गतिमान करने की कोशिश केंद्र सरकार की ओर से की जा रही है। राजनाथ सिंह का जम्मू-कश्मीर दौरा इसी कोशिश का एक हिस्सा है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.