इस्रायल, यूएई और बहरीन ने किए ‘अब्राहम समझौते’ पर हस्ताक्षर – गाज़ापट्टी से हुए इस्रायल पर रॉकेट हमले

Israel-Bahrain-UAEवॉशिंग्टन – अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की मध्यस्थता से इस्रायल, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन ने ऐतिहासिक ‘अब्राहम समझौते’ पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता खाड़ी क्षेत्र के लिए नई भोर है, ऐसी प्रतिक्रिया राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दर्ज़ की। इसके अलावा सौदी अरब के साथ पांच से छह देश इस्रायल के साथ संबंध स्थापित करने के लिए तैयार होने का दावा अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष ने किया। अमरीका में हुए इस समझौते का पश्‍चिमी एवं कुछ अरब देशों से स्वागत हो रहा है और तभी पैलेस्टिन के दोनों गुटों ने इस समझौते का निषेध किया। वेस्ट बैंक में मौजूद पैलेस्टिनी नागरिकों ने इस समझौते के खिलाफ़ प्रदर्शन किए और हमास ने गाज़ापट्टी से इस्रायल पर रॉकेट हमले किए।

मंगलवार की सुबह के समय व्हाईट हाउस के ‘साउथ लॉन’ में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू, ‘यूएई’ के विदेशमंत्री अब्दुल्लाह बिन ज़ईद और बहरीन के विदेशमंत्री अब्दुललतीफ अल ज़यानी ने अब्राहम समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस्रायल, यूएई और बहरीन अब एक दूसरे के देश में अपना दूतावास शुरू कर सकेंगे, राजदूत नियुक्त करेंगे और सहयोगी देश के तौर पर काम करेंगे। यूएई और बहरीन ने इस समझौते को ऐतिहासिक बताया है।

Israel-Bahrain-UAE‘बीते कई दशकों के मतभेद और संघर्ष के बाद खाड़ी क्षेत्र की नई भोर का अनुभव करने के लिए आज हम सब इकठ्ठा हुए हैं’ यह बयान अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष ने इस समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले किया। इस समझौते के बाद शेष अरब देश भी इसी दिशा में आगे बढ़ेंगे, ऐसी उम्मीद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने व्यक्त की। इस्रायल के साथ संबंध स्थापित करने के लिए पांच से छह अरब देश तैयार होने की बात ट्रम्प ने इस समझौते के बाद कही। सौदी अरब के राजा सलमान के साथ इस समझौते पर चर्चा हुई और उचित समय पर सौदी इस समझौते का हिस्सा होगा, यह वादा उन्होंने किया, यह जानकारी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने साझा की है।

पैलेस्टिन और इस्रायल के बीच जारी विवाद ख़त्म होने तक अरब देश प्रतिक्षा करें, ऐसा निवेदन पैलेस्टिन ने किया है। पैलेस्टिन की कब्ज़ा की हुई ज़मीन से जब तक इस्रायल पीछे नहीं हटता तब तक खाड़ी क्षेत्र में शांति स्थापित नहीं होगी, यह इशारा पैलेस्टिन के नेता महमूद अब्बास ने किया। इस दौरान वेस्ट बैंक के शहरों में आज हुए ऐतिहासिक समझौते के खिलाफ़ प्रदर्शन हो रहे है। समझौते पर हस्ताक्षर करने का कार्यक्रम हो रहा था तभी गाज़ापट्टी से इस्रायल की दिशा में १३ मिसाइल्स छोड़ी गईं। इस हमले को प्रत्युत्तर देने के तौर पर इस्रायल ने गाज़ा स्थित हमास के ठिकानों को लक्ष्य करने के समाचार भी सामने आ रहे हैं।

Israel-Bahrain-UAEइसी बीच, इस्रायल, यूएई और बहरीन के बीच हुए इस समझौते पर ईरान, तुर्की ने पहले से ही आलोचना शुरू की थी। इस्रायल के साथ संबंध स्थापित करने का ऐलान करने पर ईरान ने बहरीन को धमकाया था। इस्रायल के साथ हो रहे इस सहयोग के लिए बहरीन की हुकूमत को गंभीर परिणामों का सामना करना पडेगा, ऐसी धमकी ईरान ने दी थी। वहीं, खाड़ी क्षेत्र की सुरक्षा के लिए ईरान से बने खतरे में बढ़ोतरी होने के दौरान इस्रायल के साथ किया गया सहयोग फायदेमंद साबित होगा, ऐसी प्रतिक्रिया बहरीन ने दर्ज़ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.