आवश्यकता के अनुसार इस्रायल सीधे ईरान पर भी हमला करेगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री का इशारा

म्युनिक: ‘ईरान वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरनाक देश है। ईरानी राजवट के आतंकवाद का फंदा इस्रायल के गले में जकड़ने नहीं दूंगा। खाड़ी देशों के ईरान समर्थकों पर इस्रायल हमले करता रहेगा। आवश्यकता हुई तो इस्रायल सीधे ईरान पर भी हमला करेगा’, ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया है। जर्मनी के म्युनिक शहर में चल रही अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक के अवसर पर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने खाड़ी में ईरान की गतिविधियों पर आपत्ति जताई।

ईरान, हमला करेगा, आतंकवाद का फंदा, बेंजामिन नेत्यान्याहू, इशारा, इस्रायल, ड्रोन

पिछले हफ्ते इस्रायल की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे ईरान के ड्रोन को इस्रायली लष्कर ने गिराया था। इस ड्रोन के टुकड़े लेकर इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू म्युनिक की बैठक के मंच पर खड़े हुए। इस बैठक को उपस्थित ईरान के विदेश मंत्री जावेद झरीफ की दिशा में ड्रोन के तुके को हाथ में ऊँचा उठाकर ‘श्रीमान झरीफ, आपने इस टुकड़े को पहचाना क्या?’, ऐसा सवाल इस्रायली प्रधानमंत्री ने पूछा। ‘आपको इस टुकड़े को पहचानना ही होगा क्योंकि यह आपके ही ड्रोन का हिस्सा है। इस टुकड़े को अपने सत्ताधारियों के पास लेकर जाईए और उन्हें इस्रायल के संयम की परीक्षा न लें, इस इस्रायल के सन्देश को पहुंचाइए’, इन शब्दों में नेत्यान्याहू ने ईरान को डांटा है।

‘इराक के शियापंथी बागी, येमेन के हौथी बागी, लेबेनॉन का हिजबुल्लाह और गाझी के हमास, अपने इन समर्थकों की मदद से ईरान खाड़ी का बड़ा हिस्सा तोड़ने की तैयारी में है। इस्रायल के गले में ईरान आतंकवाद का फंदा जकड़ने की तैयारी में है और ईरान की राजवट की यह कोशिश इस्रायल कभी सफल नहीं होने देगा। आत्मरक्षा के लिए इस्रायल सिर्फ ईरान के समर्थकों पर ही नहीं बल्कि सीधे ईरान पर भी हमला करेगा’, यह धमकी नेत्यान्याहू ने इस दौरान दी है।

ईरान, हमला करेगा, आतंकवाद का फंदा, बेंजामिन नेत्यान्याहू, इशारा, इस्रायल, ड्रोन

उसीके साथ ही पश्चिमी देशों ने ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध पर भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने टीका की है। पश्चिमी देशों ने ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध से पीछे हटना चाहिए, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया है। साथ ही ईरान कट्टर देश होने की टीका भी नेत्यान्याहू ने की है। ईरान के विदेश मंत्री जावेद झरीफ यह मीठी बातें करने वाले प्रवक्ता हैं और वह झूठ बोलते हैं, ऐसा आरोप नेत्यान्याहू ने किया है। इस्रायली प्रधानमंत्री ने की इस टीका पर ईरान की तरफ से प्रतिक्रिया अपेक्षित है।

दौरान, इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू पहली बार म्युनिक में सुरक्षा बैठक के लिए उपस्थित थे। पिछले हफ्ते ईरान के ड्रोन की घुसपैठ का मुद्दा और सीरिया में ईरान की गतिविधियाँ अंतर्राष्ट्रीय मंच पर रखने के लिए और पश्चिमी देशों की मदद पाने के लिए, नेत्यान्याहू म्युनिक जाने वाले हैं, ऐसा उन्होंने घोषित किया था। उसके अनुसार उन्होंने इस मंच पर इस्रायल की भूमिका आक्रामक तरीके से रखी है, ऐसा दिखाई दे रहा है। सीरिया में हमला करने वाला ‘एफ- १६’ विमान गिराने के बाद, इस्रायल की आक्रामकता में अधिक बढ़ोत्तरी हुई है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.