ईरान के जहाज़ पर हमला करनेवालों को प्रत्युत्तर मिलेगा – ईरानी सेना का इस्रायल और अमरीका को इशारा

israel-iran-ship-attackतेहरान – ‘ईरान के ‘एमवी साविज़’ जहाज़ पर हुए हमले के लिए इस्रायल और अमरीका ही ज़िम्मेदार हैं, इसमें कोई भी आशंका नहीं है। फिर भी इस मामले की जाँच पूरी होने तक ईरान किसी भी कार्रवाई को अंजाम नहीं देगा। लेकिन, जब भी कभी हमले के सूत्रधार सामने आएँगे तब उन हमलावरों पर ईरान कार्रवाई करेगा’, ऐसा इशारा ईरान की सेना ने दिया है। इसी के साथ खाड़ी क्षेत्र के देशों का इस घटना से संबंध ना होने की बात ईरान की सेना ने स्पष्ट की है।

बीते चार वर्षों से अधिक समय से ‘रेड सी’ क्षेत्र में खड़े ईरान के ‘साविज़’ मालवाहक जहाज़ पर हमला हुआ। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स द्वारा जासूसी के लिए इस्तेमाल हो रहे इस जहाज़ के नीचे लिम्पेट माईन लगाकर यह विस्फोट किया गया, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस हमले में साविज़ का नुकसान हुआ है और इंजन रूम में पानी भरने के फोटो भी सामने आए थे।

israel-iran-ship-attackसाथ ही इस हमले के एक दिन पहले इस जहाज़ के ऊपर एक हेलिकॉप्टर ने गश्‍त लगाई थी, यह जानकारी जहाज़ के नाविक ने ईरानी समाचार चैनल से की बातचीत के दौरान प्रदान की। इस वजह से यह नियोजित हमला था, ऐसा दावा ईरानी माध्यम कर रहे हैं।

ईरान के विदेश मंत्रालय ने भी अपने जहाज़ पर हमला होने का बयान किया था। दो दिन पहले हुए इस हमले के लिए ईरान ने किसी पर भी आशंका नहीं जताई थी। लेकिन, अमरीका के शीर्ष अखबार ने अमरिकी अफसर से दाखिले से इस हमले के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने की खबर जारी की थी।

इसके बाद गुरूवार के दिन ईरानी सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडिअर जनरल अबोलफज़ल शेकारची ने साविज़ पर हुए हमले के लिए इस्रायल और अमरीका जिम्मेदार होने का आरोप किया। इस पर ईरान को किसी भी तरह की आशंका ना होने की बात ब्रिगेडिअर जनरल शेकारची ने कही।

israel-iran-ship-attackलेकिन, इस हमले की जाँच हो रही है और किसी भी सबूत के बिना ईरान हमलावरों पर कार्रवाई नहीं करेगा, यह भी शेकारची ने स्पष्ट किया। लेकिन, जाँच के बाद संबंधितों के खिलाफ ईरान यकीनन कार्रवाई करेगा, यह बात भी शेकारची ने कही। क्या यह हमला सौदी अरब के समुद्री क्षेत्र के करीब होने की वजह से इस हमले के लिए खाड़ी क्षेत्र का देश जिम्मेदार नहीं हैं, यह सवाल पत्रकारों ने शेकारची से पूछा। इस पर उन्होंने खाड़ी क्षेत्र के देशों का इस हमले से संबंध ना होने की बात स्पष्ट की।

इसी बीच ईरान के जहाज़ पर हुए हमले पर प्रतिक्रिया देने से इस्रायल दूर रहा है। लेकिन, जहां पर आवश्‍यकता होगी वहां पर हम पुख्ता कार्रवाई करेंगे, ऐसा सूचक बयान इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.