परमाणु वैज्ञानिक फखरीज़ादेह की हत्या के मामले में ईरान के पूर्व रक्षा मंत्री को फांसी

तेहरान/लंदन – ईरान ने पूर्व उप-रक्षा मंत्री अलीरेज़ा अकबरी को फांसी की सज़ा सुनाई है। ईरान के नामांकित परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीज़ादेह की हत्या की साज़िश में अलीरेज़ा का समावेश होने का आरोप लगाकर ईरान ने उन्हें फांसी की सज़ा सुनाई है। अकबरी ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा के अहम एजेंट थे, यह दावा भी ईरान ने किया है। इसकी वजह से फखरीज़ादेह की हत्या के मामले में अब तक इस्रायल ज़िम्मेदार होने के आरोप ईरान लगाता रहा है। लेकिन, अब अलीरेज़ा को ब्रिटेन का हस्तक बताकर वह फखरीज़ादेह की हत्या में शामिल होने का दावा करके ईरान ने नई सनसनी निर्माण की है।

साल २०२० में ईरान के परमाणु कार्यक्रम के प्रमुख वैज्ञानिक मोहसिन फखरीज़ादेह की तेहरान शहर के बाहर गोली मारकर हत्या की गई थी। इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद ने फखरीज़ादेह की कड़ी सुरक्षा तोड़कर उनकी हत्या की, यह आरोप ईरान ने लगाया था। इस मामले में मोसाद के आठ से दस जासूसों को हिरासत में लेने का ऐलान भी ईरान ने किया था। साथ ही फखरीज़ादेह की हत्या की साज़िश करनेवाले मोसाद के अधिकारियों का प्रतिशोध लेने की धमकी भी ईरान ने दी थी।

लेकिन, फखरीज़ादेह की हत्या के पीछे ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा का हाथ होने का बयान करके ईरान ने नई सनसनी निर्माण की है। इसके लिए ईरान के पूर्व उप-रक्षा मंत्री अलीरेज़ा अकबरी ने जानबूझकर जानकारी प्रदान की, ऐसा आरोप ईरान की गुप्तचर यंत्रणा ने लगाया। साल १९९७ से २००५ के दौरान अलीरेज़ा ईरान के उप-रक्षा मंत्री रहे। साथ ही ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा काउन्सिल के प्रमुख अली शामखानी के भरोसेमंद के तौर पर अलीरेज़ा की पहचान थी। अपने इस पद का गलत लाभ उठाकर अलीरेज़ा ने ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा को फखरीज़ादेह की जानकारी प्रदान की, ऐसा ईरान ने कहा है।

ईरान एवं ब्रिटेन की दोहरी नागरिकता वाले अलीरेज़ा अकबरी ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा के अहम एजेंट थे, यह आरोप ईरानी गुप्तचर यंत्रणा ने लगाया है। इस विश्व का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार करने के मामले में और ईरान की अंदरुनि एवं बाहरी सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण करने का आरोप निर्धारित करके ईरान ने अलीरेज़ा को फांसी की सज़ा सुनाई। इससे संबंधित वीडियो भी ईरानी सरकारी वृत्तसंस्था ने जारी किया है। ईरान ने अलीरेज़ा को सुनाई गई फांसी की सज़ा का ब्रिटेन ने निषेध किया है। ईरान सियासी बदले के लिए ब्रिटेन के नागरिक पर कार्रवाई कर रहा है, ऐसा आरोप लगाकर ब्रिटेन ने अलीरेज़ा की रिहाई की मांग की है।

लेकिन, पिछले दो सालों में ईरान ने फखरीज़ादेह की हत्या के कई कारण बयान करने की ओर खाड़ी की वृत्तसंस्था ध्यान आकर्षित कर रही है। शुरूआती दिनों में ईरान ने फखरीज़ादेह की हत्या के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बताया था। इस्रायल ने एआई पर आधारित मशीनगन का इस्तेमाल करके फखरीज़ादेह की हत्या की, ऐसा दावा ईरान ने लगाया था। लेकिन, पिछले साल ईरान ने फखरीज़ादेह की हत्या के पीछे अपने ही देश की सुरक्षा यंत्रणा के कुछ भ्रष्ट अधिकारी होने का आरोप लगाया था। इसी बीच दो दिन पहले ईरान ने पूर्व उप-रक्षा मंत्री अलीरेज़ा को इसी मामले में फांसी की सज़ा सुनाई। इससे विदेशी गुप्तचर यंत्रणा ने ईरान की सुरक्षा यंत्रणा को खोखला किया है, इस पर खाड़ी के वृत्तसंस्था ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.