जम्मू-कश्‍मीर में जैश के आतंकी हमले की साज़िश नाकाम की गई

jaishश्रीनगर – ‘ड्रोन’ के ज़रिए आतंकियों तक हथियार पहुँचाकर बड़ा आतंकी हमला करने की जैश ए मोहम्मद की साज़िश सुरक्षा बलों ने नाकाम की। बीते कुछ दिनों में जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में ड्रोन के ज़रिए हथियार पहुँचाने की पाकिस्तान की कोशिशों में बढ़ोतरी हुई है। यह सुरक्षा बलों के सामने अब बड़ी चुनौती साबित होने की बात कहकर जम्मू-कश्‍मीर की पुलिस ने सुरक्षा यंत्रणा को अलर्ट रहने की सूचना दी है।

jaishसोमवार की रात अखनूर सेक्टर में सेना के सैनिकों ने ‘ड्रोन’ की आवाज़ सुनी। इस पर सैनिकों ने आवाज़ की दिशा में तुरंत दौड़ लगाई। यह सैनिक घटनास्थल तक पहुँचने तक इस ड्रोन ने हथियार उतारे थे। सेना और जम्मू-कश्‍मीर पुलिस ने यह हथियार बरामद किए। इसमें दो ‘एके-४७ असॉल्ट राइफल्स’, तीन मैगज़िन्स’, ९० बुलेट्स और एक पिस्तौल का समावेश था। ड्रोन ने पहुँचाए हथियार प्राप्त करने के लिए पहुँचे आतंकियों को पकड़ना संभव नहीं हुआ। लेकिन, इस मामले की जाँच करने पर जैश की साज़िश का पर्दाफाश हुआ है।

सीमा के उस पार से जैश ने यह हथियार भेजे होने की जानकारी सामने आयी है। जून महीने से अब तक पाकिस्तान ने पांच बार सीमा की इस ओर ड्रोन्स भेजकर हथियार पहुँचाने की कोशिश की। लेकिन, भारतीय सुरक्षा बलों ने उचित समय पर कार्रवाई करके यह ड्रोन और हथियार भी बरामद किए। बीते सप्ताह में जम्मू-कश्‍मीर के राजौरी ज़िले की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी ड्रोन ने हथियार पहुँचाए थे इस दौरान यह हथियार प्राप्त करने के लिए लश्‍कर ए तोयबा के तीन आतंकी पुलवामा से वहां पर पहुँचे थे। लेकिन, सुरक्षा बलों ने इन सभी आतंकियों को हिरासत में लिया। इनके लिए भेजे गए हथियारों में चीन में बने हथियार और एक लाख रुपये कैश भी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.