चीन के नियंत्रण में हाँगकाँग को कभी भी कामयाबी हासिल नही होगी – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प का इशारा

वॉशिंग्टन – हाँगकाँग का प्रशासन पहले हज़ारों बुद्धिमान लोग चला रहे थे। लेकिन, अब चीनी हुकूमत के नियंत्रण में मौजूदा हाँगकाँग कभी भी कामयाब नहीं होगा। हाँगकाँग का बाज़ार और शेअर बाज़ार जल्द ही धराशायी होगा और विश्‍व का कोई भी देश इनके साथ कारोबर नहीं करेगा, ऐसी कड़ी चेतावनी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है। साथ ही ट्रम्प ने चीनी सुरक्षा यंत्रणा ने हाँगकाँग में ऐपल डेली के प्रमुख जिम्मी लाय के खिलाफ़ की हुई कार्रवाई बड़ी भयंकर बात होने की आलोचना भी की है।

china-hongkong-donald-trumpअमरीका ने बीते सप्ताह के दौरान हाँगकाँग के प्रशासकीय प्रमुख कैली लैम के साथ 11 लोगों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। इसके बाद हाँगकाँग से निर्यात हो रहे सामान पर भविष्य में ‘मेड इन चायना’ का लेबल लगाना अनिवार्य होगा, यह निर्णय भी ट्रम्प प्रशासन ने किया था। ट्रम्प ने हाँगकाँग का स्पेशल स्टेटस रद करने के साथ ही हाँगकाँग समेत चीन के अधिकारी एवं नेताओं पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान करनेवाले कानून को भी मंजूरी दी थी। अब हाँगकाँग के भविष्य को लेकर सीधा इशारा देकर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने इसके आगे हाँगकाँग के साथ अमरीका की भूमिका अधिक आक्रामक रहने के संकेत भी दिए हैं।

हाँगकाँग स्वतंत्र रहेगा, इसी उद्देश्‍य से अमरीका ने हाँगकाँग को बड़ी मात्रा में सहुलियत प्रदान की थी और संबंध भी जारी रखे थे। लेकिन, चीन ने अडियल भूमिका अपनाकर हाँगकाँग पर कब्ज़ा करने से हाँगकाँग को स्पेशल स्टेटस के साथ प्रदान की गई अन्य सहुलियत बंद करने लिए अमरीका मजबूर हुई। इसी कारण हाँगकाँग आगे से न्यूयॉर्क और लंदन की तरह विश्‍व का प्रमुख केंद्र होने की क्षमता खो देगा और नाकाम होगा, यह दावा भी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने किया। इस दौरान ट्रम्प ने चीन की हुकूमत ने हाँगकाँग के शीर्ष समाचार ऐपल डेली’ के प्रमुख जिम्मी लाय के खिलाफ़ की हुई कार्रवाई पर भी नाराज़गी व्यक्त की। हाँगकाँग में हो रही गतिविधियों से हम असंतुष्ट होने की बात भी ट्रम्प ने कही है।

hongkong-chinaइसी दौरान चीन ने कार्रवाई करने पर जमानत लेकर बाहर निकले ‘ऐपल डेली’ के प्रमुख जिम्मी लाय ने चीन की हुकूमत पर आलोचना की है। यदि हम सभ मिलकर चीन की हुकूमत के बर्ताव में बदलाव नहीं करवाए तो विश्‍व में कभी भी शांति नहीं बनी रहेगी, यह इशारा लाय ने दिया। साथ ही हाँगकाँग की जनता चरम पंथ की राह पर ना चले, हमें लंबे समय तक संघर्ष करना है, यह निवेदन भी उन्होंने किया। अमरिकी अभ्यासगुट ‘हेरिटेज फाउंडेशन’ ने आयोजित किए ‘लाईव स्ट्रीम सेशन’ के दौरान लाय ने यह बयान किया है। इस दौरान उन्होंने अमरीका ने प्रदान किए हुए समर्थन पर आभार व्यक्त किया और आपके समर्थन की आवश्‍यकता हाँगकाँग को आगे भी रहेगी, यह दावा भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.