रशिया की ‘पर्म युनिवर्सिटी’ में सिरफिरे ने गोलिबारी करने से छह छात्रों की मौत – सभी भारतीय छात्र सुरक्षित होने की जानकारी

‘पर्म युनिवर्सिटी’मास्को – रशिया के उरल शहर में स्थित ‘पर्म युनिवर्सिटी’ में एक सिरफिरे की गोलीबारी से छह छात्रों की मौत हो गई और २८ घायल हैं। इस युनिवर्सिटी में शिक्षा प्राप्त कर रहे सभी भारतीय छात्र सुरक्षित होने की बात रशिया में स्थित भारतीय दूतावास ने स्पष्ट की। इस हमले का पुख्ता कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन, इस घटना की वजह से रशिया में सिरफिरों के हमलों में हो रही बढ़ोतरी सामने आ रही है।

‘पर्म युनिवर्सिटी’रशियन राजधानी मास्को से सात सौ मील दूरी पर स्थित उरल शहर में सोमवार सुबर को यह वारदात हुई। पर्म जैसे नामांकित युनिवर्सिटी में विदेशी छात्र भी शिक्षा पाते हैं। सोमवार सुबह लगभग ११ बजे क्लासस शुरू थे तभी युनिवर्सिटी की एक बिल्डिंग से गोलियों की आवाज़ सुनाई पड़ी। इस गोलीबारी को अंजाम देनेवाले सिरफिरे का नाम तिमूर पेकमन्सरो बताया गया है और वह भी इसी युनिवर्सिटी का छात्र होने की बात जाँच से सामने आयी है।

तिमूर की गोलिबारी में छह की मौत होने के बाद युनिवर्सिटी के प्राध्यापक एवं कर्मचारियों ने सभी छात्रों के साथ अपनी अपनी कक्षा के द्वार अंदर से बंद किए। हमलावर से खुद को बचाने के लिए कुछ छात्रों के कक्षा की खिड़की से कूदने के वीडियो भी सामने आए हैं। इस युनिवर्सिटी में भारतीय छात्र भी पढ़ रहे हैं और वे सभी सुरक्षित होने का ऐलान भारतीय दूतावास ने किया। साथ ही पर्म युनिवर्सिटी की घटना पर चिंता भी जताई।

‘पर्म युनिवर्सिटी’इस हमले के पीछे कोई राजनीतिक या धार्मिक उद्देश्‍य ना होने की बात रशियन सुरक्षा यंत्रणा ने स्पष्ट की। इस घटना के लिए सहपाठी के तिरस्कार का कारण होने का दावा किया जा रहा है।

रशिया में बंदूक रखने के लिए काफी सख्त नियम होने का दावा किया जाता है। फिर भी इस मामले में वर्णित छात्र के हाथ में बंदूक देखी जाने से रशियन यंत्रणा और माध्यम चिंता जता रहे हैं। इसके साथ ही बीते चार महीनों के दौरान रशिया में यह दूसरी वारदात हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.