जीएसटी काउंसिल की बैठक में – गृह उपयोगी वस्तु के दामों में बड़ी कटौती

नई दिल्ली: शनिवार को संपन्न हुए जीएसटी काउंसिल की बैठक में सैनिटरी नैपकिन के साथ वाशिंग मशीन, फ्रिज,एसी,चमड़े के वस्तू उनके साथ विविध गृह उपयोगी वस्तुओं के दामों में बड़ी कटौती होने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल कंपनियों को बेचे जानेवाले इथेनॉल के जीएसटी के दाम में भी १८ प्रतिशतसे ५ प्रतिशत तक कम किया गया है।

वस्तु एवं सेवाकर जीएसटी कानून के अंतर्गत आनेवाले वस्तुओं के घर पर पुनर्विचार करने के लिए जीएसटी काउंसिल की २८वीं बैठक शनिवार को संपन्न हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। महिलाओं के आरोग्य से संबंधित होनेवाले सैनिटरी नैपकिन कर मुक्त करने का निर्णय इस बैठक में लिया गया है। इससे पहले भी सेनेटरी नैपकिन पर १२ प्रतिशत कर जारी किया गया था।

जीएसटी काउंसिल, बैठक, गृह उपयोगी वस्तु, दामों, बड़ी कटौती, नई दिल्ली, पेट्रोल-डीजल

इसके अलावा कई गृह उपयोगी वस्तुओं पर कर कम करने का निर्णय भी इस बैठक में लिया गया है। उसके अनुसार हजार रुपए तक के जूतों पर कर १२ प्रतिशत से ५ प्रतिशत तक नीचे लाया है।

छोटी शिल्प एवं हस्तकला के वस्तुओं पर अलग-अलग कर थे। पर अब शिल्प और हस्तकला के वस्तुओं पर कर शून्य पर लाया गया है। जिसमें पत्थर, लकड़ी और मार्बल से बने हुए मूर्ति, झाड़ू, किसी भी कीमती धातु का उपयोग ना किए हुए राखियां कर मुक्त किए गए हैं। जिसका फायदा बड़ी तादाद में हस्तकला व्यावसायिक एवं कारागीर को होने वाला है।

इलेक्ट्रॉनिक वाहन को चलना देने की दृष्टि से लिथियम-आयन बैटरी पर कर भी २८ प्रतिशतसे १८ प्रतिशत तक नीचे लाया गया है। वैक्यूम क्लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्सर, स्टोरेज, वाटर हीटर, इस्त्री, वाटर कूलर, आइसक्रीम फ्रीजर, रेफ्रिजरेटर, सौंदर्य प्रसाधन, परफ्यूम, रंग वार्निश, के जीएसटी में भी दाम २८ प्रतिशतसे १८ प्रतिशततक नीचे लाए गए हैं।

इसके अलावा ६८ सेंटीमीटर तक के टीव्ही, एसी, वीडियो गेम्स और उनके दाम भी १८ प्रतिशत तक नीचे लाए गए हैं। इस निर्णय का फायदा गृहउपयोगी क्षेत्र को होगा ऐसा दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.