तालिबान को पाकिस्तान सरकार का समर्थन – पाकिस्तान के पश्‍तू नेता का आरोप

पश्‍तू नेताइलामाबाद – अफ़गान तालिबान के साथ जारी संबंधों पर विरोधी बयान कर रहे पाकिस्तान का पाकिस्तानी नेता और जनता ही पर्दाफाश कर रही है। ‘बलोचिस्तान के क्वेट्टा समेत पाकिस्तान के अन्य शहरों में तालिबान के आतंकी बेझिझक घूम रहे हैं। पाकिस्तानी प्रशासन की अनुमति के बिना यह मुमकिन ही नहीं है’, ऐसा आरोप पाकिस्तान के बड़े पश्‍तू नेता मोहसिन दावर ने लगाया। पाकिस्तान अफ़गानिस्तान में आतंकियों को ‘एक्स्पोर्ट’ कर रहा है, यह बात पाकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष और अन्य नेता कबूल कर रहे हैं, ऐसा दावा दावर ने कुछ दिन पहले ही किया था।

अफ़गानिस्तान में तालिबान को हासिल हुई कामयाबी के पीछे पाकिस्तान के होने का आरोप अमरिकी नेता और लष्करी अधिकारी लगा रहे हैं। साथ ही तालिबान की चरमपंथी हुकूमत से पाकिस्तान को सबसे अधिक खतरा होगा, यह जानकारी रखनेवाले पाकिस्तान के विचारक, विश्‍लेषक एवं पत्रकार भी इस पर चिंता व्यक्त रहे हैं। तालिबान के हाथों में अफ़गानिस्तान हुकूमत आए, इसके लिए पाकिस्तानी सेना और सरकार द्वारा जारी कोशिश चिंताजनक बात है, आज या कल यही स्थिति पाकिस्तान पर ही पलटे बगैर नहीं रहेगी, ऐसा इशारा विचारक, विश्‍लेषक एवं पत्रकार दे रहे हैं। अब राजनीतिक नेता भी पाकिस्तानी सेना और सरकार को इस मुद्दे पर लक्ष्य करने लगे हैं।

पश्‍तू नेतापाकिस्तान के खैबर-पख्तुनख्वा प्रांत के नेता मोहसिन दावर ने जर्मन वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय अफ़गान तालिबान को पाकिस्तानी यंत्रणा का समर्थन होने का बयान किया। ‘तालिबान के आतंकी पाकिस्तान में खुलेआम सभाएं कर रहे हैं। उन्हें स्थानीय लोगों का समर्थन है। इससे पहले पाकिस्तान के प्रार्थना स्थलों से ही तालिबान समर्थक धार्मिक नेता आतंकी गतिविधियों के लिए निधी इकठ्ठा कर रहे थे। लेकिन, अब वह हरएक के दरवाज़े पर जाकर निधी इकठ्ठा करने लगे हैं। पाकिस्तान की सरकार की अनुमति के बिना यह मुमकिन ही नहीं है’, यह बात दावर ने ड़टकर कही।

पश्‍तू नेतापाकिस्तानी सुरा यंत्रणा के सख्त विरोधी रहे मोहसिन दावर ने पहले भी पाकिस्तान की यंत्रणा और अफ़गान तालिबान के बीच सहयोग जारी होने का आरोप लगाया था। ‘पाकिस्तान ही अफ़गानिस्तान में तालिबान के आतंकियों की निर्यात करता है। पाकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष आरिफ अल्वी और विदेशमंत्री कुरेशी ने तालिबान को लेकर किए बयान इसकी पुष्टी है’, यह आरोप दावर ने दो हफ्ते पहले लगाया था। अफ़गानिस्तान के संघर्ष में मारे जा रहे तालिबानी आतंकियों के शव पाकिस्तान लाए जा रहे हैं, यह बात दावर ने सोशल मीडिया पर लीखी अपनी एक पोस्ट में कही है।

सिर्फ मोहसिन दावर ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान की जनता भी अपनी सरकार का तालिबान को समर्थन होने का आरोप लगा रही है। बलोचिस्तान की राजधानी क्वेट्टा शहर और पिशिन जिले में अफ़गान तालिबान के आतंकी बेझिझक घूम रहे हैं, यह जानकारी कुछ स्थानीय लोगों ने जर्मन वृत्तसंस्था से साझा की थी। इसके साथ ही पाकिस्तान के अस्पतालों में भी तालिबानी आतंकियों का इलाज़ जारी होने की बात पाकिस्तानी जनता चीख चीखकर कह रही है।

इसी बीच, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही अब तक पाकिस्तान और आतंकी संगठनों के बीच सहयोग जारी होने के आरोप लगाए जा रहे थे। लेकिन, अब पाकिस्तान के नेता और स्थानीय जनता भी इस विषय पर खुलेआम बात कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.