साइबेरिया में भड़के दावानलों को बुझाने के लिए रशिया द्वारा ‘क्लायमेट इंजिनिअरिंग’ तंत्रज्ञान का इस्तेमाल

Siberia-conflagration-01-300x198मॉस्को – रशिया के अतिपूर्वीय साइबेरिया का हिस्सा होनेवाले ‘साखा-याकुतिआ’ प्रांत में लगभग २१६ दावानल भड़के होकर, इन दावानलों के कारण १५ लाख हेक्टर्स से अधिक परिसर प्रभावित हुआ बताया जाता है। दावानल पर नियंत्रण पाने के लिए दो हज़ार से अधिक जवानों समेत स्वयंसेवक तथा लष्करी विमान भी तैनात किए गए हैं। लेकिन उसके बाद भी आग काबू में ना आने के कारण रशियन यंत्रणाओं ने ‘क्लायमेट इंजिनिअरिंग टेक्नॉलॉजी’ का इस्तेमाल किया होने की जानकारी सामने आई है। इस तंत्रज्ञान के बल पर बारिश गिराकर आग बुझाने की कोशिश की जायेंगी, ऐसा दावा सूत्रों ने किया है।

पिछले दो हफ्तों से साइबेरिया के ‘साखा-याकुतिआ’ प्रांत में दावानल भड़कने की शुरुआत हुई है। इन दावानलों के पीछे ‘ग्लोबल वॉर्मिंग’ और उससे आई गर्मी की लहर ये प्रमुख कारण हैं, ऐसा रशियन अधिकारियों द्वारा बताया जा रहा है। गर्मी की लहर के कारण साइबेरिया में तापमान ४० डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुँचा है। बढ़ते तापमान के साथ ही साइबेरिया को ‘ड्राय स्टॉर्म्स’ का झटका लगा होकर, उसीमें से दावानल भड़के होने की जानकारी दी गई है।

Siberia-conflagrationसाइबेरिया के ५० से अधिक शहरों को दावानलों का झटका लगा होकर, याकुतिआ का हवाई अड्डा भी कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है। दावानल के कारण इस भाग में स्थित बड़ा बिजली प्रोजेक्ट भी बंद करना पड़ने की संभावना निर्माण हुई है। इस पृष्ठभूमि पर रशियन लष्कर ने अपने विमान तथा पथक तैनात किए बताए जाते हैं। लेकिन लष्कर की सहायता के बाद भी दावानलों पर नियंत्रण पाया ना जाने के कारण ‘क्लायमेट इंजिनिअरिंग’ तंत्रज्ञान की सहायता ली जा रही है, ऐसा माना जाता है।

‘अँटोनोव्ह एएन-२६ ट्रान्सपोर्ट प्लेन’ में इससे संदर्भित यंत्रणा तैनात की गई है। उसमें ‘सिल्व्हर आयोडाईड काट्रिजेस’ का समावेश होकर, इस रसायन को बादलों पर छिड़का जा रहा है। इस रसायन के प्रभाव के कारण बारिश गिरकर आग बुझाने में सहायता होगी, ऐसा दावा ‘इमर्जन्सी सर्व्हिसेस’ ने किया है। अमरीका समेत कई देशों में ऐसे तंत्रज्ञान का इस्तेमाल किया जाने की बात बताई जाती है।

कुछ दिन पहले संयुक्त अरब अमिरात के दुबई समेत अन्य भागों में ‘ड्रोन्स’ की सहायता से ‘क्लाऊड सिडींग’ करके बारिश गिराई होने की खबर जारी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.