जर्मनी और ब्रिटेन के नए टैंक यूक्रेन पहुंचे – रशिया ने राजधानी किव समेत एवडिवका और खेर्सन पर किए हमले

किव/मास्को – पिछले कुछ महीनों से चर्चा का मुद्दा बने हुए ब्रिटेन और जर्मनी के प्रगत टैंक यूक्रेन पहुंचे हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने इसकी जानकारी साझा की और ब्रिटेन एवं जर्मनी ने भी इसकी पुष्टि की है। रशिया को पराजित करने के लिए पश्चिमी देश हमें प्रगत हथियार बड़ी संख्या में प्रदान करें, ऐसी मांग यूक्रेन पिछले साल से कर रहा था। इस पर अमरीका और यूरोपिय देशों ने सहायता मुहैया की है और टैंक्स की आपूर्ति एक अहम चरण होने का दावा पश्चिमी यंत्रणा और विश्लेषक कर रहे हैं। लेकिन, पश्चिमी देशों के टैंक से इस संघर्ष पर ज्यादा असर नहीं पडेगा और इसे बड़ी आसानी से रशिया की सेना लक्ष्य करेगी, ऐसी चेतावनी रशिया ने पहले ही दी थी।

टैंक यूक्रेन पहुंचेपिछले साल के अंतिम चरण में यूक्रेन ने रशिया विरोधी जवाबी हमलों का अभियान शुरू किया था। खेर्सन और झैपोरिझिआ प्रांत की सीमित सफलता के आगे रशिया को बड़े झटके देने में यह मुहिम सफल नहीं हुई। इसके बाद यूक्रेन ने रशिया के भीषण शस्त्र सामर्थ्य को प्रत्युत्तर देने के लिए यूक्रेन को प्रगत हथियारों की जरुरत होने का दावा किया था। प्रगत हथियार और यंत्रणा मिलने पर ही यूक्रेन के रशिया विरोधी जवाबी हमलों को सफलता मिलेगी, ऐसा यूक्रेन के नेता और अधिकारी लगातार कह रहे थे।

टैंक यूक्रेन पहुंचेअमरीका ने यूक्रेन की मांग पर प्रतिक्रिया दी है, फिर भी पोलैण्ड और बाल्टिक देशों के अलावा यूरोप के अन्य देशों ने अपने हाथ ज्यादा खोले नहीं थे। यूरोपिय देशों की इस नीति पर तीव्र नाराज़गी जताते हुए यूक्रेन ने दबाव नीति का इस्तेमाल शुरू किया था। कुछ हफ्ते लगातार दबाव डालने के बाद जर्मनी ने अपने प्रगत टैंक यूक्रेन को प्रदान करने का ऐलान किया था। जर्मनी के अलावा अमरीका और ब्रिटेन ने भी टैंक्स देने का ऐलान किया था। अमरीका, ब्रिटेन, जर्मनी के साथ यूरोप के अन्य देशों के माध्यम से यूक्रेन को लगभग सौ से अधिक प्रगत टैंक प्रदान हो रहे हैं।

टैंक यूक्रेन पहुंचेइनमें से टैंक्स का पहला दस्ता हाल ही में यूक्रेन पहुंचा है। इसमें जर्मनी और पुर्तुगाल द्वारा प्रदान किए गए २० से अधिक ‘लेपार्ड २’ टैंक्स और ब्रिटेन के ‘चैलेंजर २’ टैंक्स का समावेश है। इसके अलावा अमरीका ‘एम १ अब्राम्स टैंक’ प्रदान कर रही है और इसके लिए अभी समय सीमा तय न होने की जानकारी सूत्रों ने साझा की। टैंक्स के अलावा जर्मनी ने बख्तरबंद वाहन भी यूक्रेन को प्रदान करने की बात सामने आयी है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़्निकोव ने ब्रिटेन के ‘चैलेन्जर-२’ टैंक्स के अलावा अमरीका और जर्मनी के बख्तरबंद वाहन के साथ की एक फोटो भी जारी की है। जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्ज़ ने जर्मनी ने जैसा तय हुआ था उसके अनुसार यूक्रेन को टैंक्स प्रदान किए गए हैं, यह जानकारी साझा की। ब्रिटेन और जर्मनी के टैंक्स रशियन टैंक्स से अधिक प्रभावी होने के दावे किए जा रहे हैं और जल्द ही पूर्व यूक्रेन के मोर्चे पर तैनात किए जाएंगे, ऐसे संकेत यूक्रेन के सूत्र ने दिए हैं।

इसी बीच, रशिया ने सोमवर रात और मंगलवार को राजधानी किव समेत एवडिवका एवं खेर्सन पर हमले किए। राजधानी किव पर सोमवार रात ईरानी ड्रोन्स से हमले किए गए। वहीं, खेर्सन और एवडिवका में रॉकेटस्‌‍ और तोप से जोरदार हमला करने की जानकारी रशिया ने प्रदान की।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.