जर्मनी में कोरोना के लिए प्रदान हुई आर्थिक सहायता आतंकी और चरमपंथियों के हाथ लगी

बर्लिन – जर्मन सरकार ने कोरोना की महामारी से मुश्‍किलों में फंसे उद्योगों को प्रदान की हुई आर्थिक सहायता आतंकी एवं चरमपंथी गुटों को निधी उपलब्ध कराने के लिए इस्तेमाल होने की जानकारी स्पष्ट हुई है। इस मामले में कम से कम तीन अपराधिक मामलें दाखिल किए गए हैं और ५० से अधिक संदिग्ध एवं प्रार्थना स्थानों से संबंधित संगठनों की पूछताछ शुरू होने की जानकारी जर्मन अखबार ने प्रदान की है। जर्मन सुरक्षा यंत्रणाओं ने बीते महीने से आतंकी गुटों और चरमपंथियों के विरोध में की हुई यह तीसरी बड़ी कार्रवाई साबित हुई है।

germany-financial-aidयूरोपियन उद्योग क्षेत्र को कोरोना की महामारी ने बड़ा नुकसान पहुँचाने की बात बीते कुछ महीनों में प्राप्त हुई अलग अलग रपटों से सामने आयी है। उद्योग क्षेत्र का नुकसान टालने के लिए यूरोपिय महासंघ के साथ कई सदस्य देशों ने उद्योग क्षेत्रों के लिए अरबों यूरो की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया था। यह आर्थिक सहायता उद्योगों के नाम से असल में आतंकी गुट और चरमपंथी संगठनों को प्राप्त होने की बात जर्मनी की कई घटनाओं से सामने आयी है।

जर्मन सरकार ने हाल ही में प्रतिबंधित किए ‘तौहिद बर्लिन’ के साथ अन्य एक चरमपंथी गुट एवं कट्टरतावादी धर्मगुरू अहमद अर्मिह को कोरोना के लिए जारी हुई आर्थिक सहायता प्राप्त होने की बात स्पष्ट हुई है। साथ ही कोरोना के लिए प्रदान की गई आर्थिक सहायता का इस्तेमाल खाड़ी क्षेत्र के आतंकी गुटों को निधी प्रदान करने के लिए होने की बात भी सामने आयी है। लगभग १० लाख यूरो की राशि आतंकी एवं चरमपंथी गुटों के हाथों में लगने की आशंका है और इनमें से ढ़ाई लाख यूरो बरामद किए गए हैं।

जर्मनी में बीते कुछ वर्षों में चरमपंथीयों की संख्या काफी बड़ी मात्रा में बढ़ने की बात सामने आयी है। जर्मनी की अंदरुनि गुप्तचर यंत्रणा ने बीते वर्ष जारी की रपट में देश में चरमपंथियों की संख्या बढ़कर १२ हज़ार होने का इशारा दिया था। बीते नौं वर्षों में चरमपंथियों की संख्या में तिगुनी बढ़ोतरी होने का बयान भी गुप्तचर यंत्रणा ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर जर्मन यंत्रणाओं ने की हुई नई कार्रवाई अहम है।

जर्मन सरकार देश में आतंकवादी एवं चरमपंथी गुटों की बढ़ती गतिविधियों की ओर ढ़ंग से ध्यान नहीं दे रही है, यह बात कोरोना के दौर में जारी आर्थिक सहायता के मामले से सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.