फ्रान्स के रक्षामंत्री द्वारा भारत को दृढ सहयोग का आश्वासन

पॅरिस – चीन ने विश्वासघात से कराये हमले में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के प्रति संवेदना ज़हिर करके फ्रान्स की रक्षामंत्री फ्लॉरेन्स पार्ले ने, आनेवाले समय में भी भारत के साथ सहयोग दृढ रहेगा, ऐसा आश्वासन दिया। कुछ ही दिन पहले फ्रान्सने भारत को और कुछ युद्धसिद्ध रफायल विमानों की सप्लाई करने के संकेत दिये थे। इस पृष्ठभूमि पर, फ्रेंच रक्षामंत्री का आश्वासन अहम साबित होता है।Florence-Parly-France-Rajnath-Singh-India

‘हमले में शहीद हुए सैनिक यह सेनादल के साथ, सैनिकों के परिवार तथा देश के लिए भी बड़ा झटका है। ऐसी मुश्किल परिस्थिति में फ्रान्स हमेशा भारत के साथ खड़ा रहेगा। भारतीय लष्कर तथा सैनिकों के परिवारों तक फ्रान्स की संवेदनाएँ पहुँचाएँ, ऐसी मेरी नम्र विनती है’, ऐसा फ्रान्स की रक्षामंत्री फ्लॉरेन्स पार्ले ने भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंग को लिखे पत्र में कहा है। फ्रान्स इस क्षेत्र में भारत का सामरिक सहयोगी है, इसपर ग़ौर फ़रमाकर, सहयोग बढ़ाने के लिए भारत का दौरा बढ़ाने की अपनी तैयारी है. ऐसे संकेत भी फ्रेंच रक्षामंत्री ने दिए।

इस पत्र की पृष्ठभूमि पर ही, भारत के विदेशसचिव हर्षवर्धन शृंगला ने फ्रान्स के विदेश सचिव के साथ व्हिडिओ कॉन्फरन्सिंग के माध्यम से चर्चा की, ऐसा सामने आया है। चर्चा के दौरान, फ्रान्स के सचिव ने इंडो-पॅसिफिक क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सुकता दर्शायी, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी। रक्षामंत्री पार्ले का पत्र और विदेशसचिव ने की चर्चा, ये घटनाएँ, भारत और  फ्रान्स के बीच सामरिक साझेदारी और भी मज़बूत हो रही है, इसके संकेत दे रहीं हैं।

चीन के साथ विवाद की पृष्ठभूमि पर भारत को आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ता समर्थन प्राप्त हो रहा है। दुनिया के कई शीर्ष देशों ने इस मुद्दे पर भारत को केवल समर्थन न देते हुए, विभिन्न प्रकार का सहयोग भी देना चाहा है। फ्रान्स यह उसका स्पष्ट उदाहरण साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.