पाकिस्तान की सीमा के करीब हुए हमले में ईरान के चार सैनिकों की मौत

तेहरान – ईरान के सिस्तान-बलुचिस्तान प्रांत में पाकिस्तानी सीमा के करीब हुए हमले में चार सैनिक मारे गए हैं। पिछले तीन महीनों से ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों से इस हमले के तार जोड़ने से ईरान दूर रहा है। इसकी वजह से पाकिस्तान की सीमा से ईरान की सुरक्षा को चुनौती दे रहे अलगाववादी और आंतकियों का इस हमले में हाथ होने की आशंका जताई जा रही है।

पाकिस्तान की सरहद के करीब सारावन इलाके में यह हमला हुआ। सेना को लक्ष्य करने के लिए विस्फोट करावाया गया है, ऐसा आरोप ईरान ने लगाया है। इसमें रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ का एक और बसिज मिलिशिया के तीन सैनिकों के मारे जाने की जानकारी ईरानी सेना ने साझा की। रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍  एवं सरकार से जुड़े समाचार चैनल ने इसे आतंकी हमला बताया है। इसकी वजह से ईरान की सेना अप्रत्यक्षरूप से अपने सैनिकों पर हमले के लिए पाकिस्तान के आतंकवाद को ज़िम्मेदार मान रही है।

अफ़गानिस्तान की सीमा के करीब खैबर-पख्तुनख्वा एवं बलोचिस्तान प्रांतों से पाकिस्तान पर हमले शुरू हुए हैं। जल्द ही ईरान की सीमा से भी हमले शुरू होंगे और पाकिस्तान की पूरी पश्चिमी सीमा अस्थिर हो जाएगी, ऐसा इशारा पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार ने दिया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.