बायडेन के अफ़गानिस्तान से वापसी करने के निर्णय पर अमरीका के पूर्व विदेशमंत्रियों की आलोचना

वॉशिंग्टन – अफ़गानिस्तान में तैनात अमरिकी सेना की वापसी के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के ऐलान पर अमरीका के पूर्व विदेशमंत्री ने नाराज़गी व्यक्त की है। इस वापसी के बाद अमरिकी सैनिकों को फिर से अफ़गानिस्तान में तैनात करना ही पड़ेगा, ऐसी तीखी प्रतिक्रिया पूर्व विदेशमंत्री कॉन्डोलिज़ा राईस ने दर्ज़ की है। इसी बीच पूर्व विदेशमंत्री हिलरी क्लिंटन ने बायडेन के इस निर्णय का समर्थन मुमकिन ना होने का इशारा दिया है।

afghan-biden-usबराक ओबामा के कार्यकाल में बायडेन अमरीका के उप-राष्ट्राध्यक्ष थे और क्लिंटन विदेशमंत्री थीं। इस वजह से क्लिंटन का बायडेन के इस निर्णय पर आलोचना करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। तो, अफ़गानिस्तान में आतंकवाद विरोधी युद्ध का ऐलान करनेवाले राष्ट्राध्यक्ष जॉर्ज बुश के प्रशासन में राईस विदेशमंत्री थीं। सेना की वापसी के बाद भी अफ़गानिस्तान में आतंकवाद विरोधी मुहिम जारी रखनी ही पड़ेगी, ऐसा राईस और क्लिंटन ने कहा है। इसी बीच, अगले कुछ दिनों में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अफ़गानिस्तान में फिर से सेना तैनाती करनी पड़ेगी, ऐसा बयान राईस ने किया होने की खबर अमरीका की एक वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध की है।

अमरिकी सिनेट की फॉरिन अफेअर्स कमिटी के सामने हुई वर्चुअल बैठक में बयान देते समय इन दोनों अमरिकी विदेशमंत्रियों ने अपनी भूमिका रखी होने की बात वर्णित वृत्तसंस्था ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.