फ़्रांस ईरान की आक्रामकता रोकने की तरफ ध्यान दे – इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

पॅरिस – ‘फ़्रांस ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध से बाहर निकले, ऐसी माँग फ़्रांस से नहीं करेंगे। क्योंकि अमरिका ने लगाए आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से यह अनुबंध बचने वाला नहीं है। लेकिन खाड़ी के हर एक देश में ईरान की आक्रामकता बढ़ रही है और उसे रोकने की तरफ फ़्रांस अधिक ध्यान दे’, ऐसा आवाहन इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है।

ईरान की आक्रामकता

‘ईरान के खिलाफ संघर्ष अपनाना है कि ईरान के परमाणु अनुबंध पर कायम रहना है, यह निश्चित करना पड़ेगा’, ऐसा कहकर फ़्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युअल मैक्रॉन ने अपनी ईरान के परमाणु अनुबंध के बारे में भूमिका में बदलाव संभव न होने के संकेत दिए हैं।

जर्मनी के दौरे के बाद फ़्रांस में दाखिल हुए इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने पश्चिमी देश और ईरान के बीच परमाणु अनुबंध से ज्यादा सीरिया में ईरान के लष्करी तैनाती को अधिक महत्व दिया है। लेकिन फ़्रांस के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने परमाणु अनुबंध का समर्थन करके ईरान के परमाणु निर्मिती को रोकने के लिए यह अनुबंध उचित है, ऐसा कहा है।

युरेनियम संवर्धन की घोषणा मतलब ईरान के लिए ‘रेड लाईन’ – फ़्रांस के विदेश मंत्री की ईरान को चेतावनी
पॅरिस – फ़्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युअल मैक्रॉन परमाणु अनुबंध की वजह से ईरान का परमाणु कार्यक्रम नियंत्रण में है, ऐसा दावा कर रहे हैं, लेकिन फ़्रांस के विदेश मंत्री ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम की आलोचना की है। परमाणु अनुबंध से बाहर निकलकर युरेनियम संवर्धन बढाने की ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी की घोषणा ईरान के लिए ‘रेड लाईन’ साबित होती है, ऐसी चेतावनी फ़्रांस के विदेश मंत्री जीन एस ली द्रियान ने दी है।

पिछले महीने भर में खामेनी ने संवर्धित युरेनियम की मात्रा बढाने की घोषणा की है और ईरान के परमाणु कार्यक्रम को कोई भी रोक नहीं सकता ऐसी चुनौती भी दी है। इस पर फ़्रांस के विदेश मंत्री ने ईरान को स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने खींची ‘रेड लाईन’ मर्यादा के साथ ईरान खिलवार न करे, ऐसी ली द्रियान ने धमकी दी है। फ़्रांस के विदेश मंत्री ने ईरान को दी हुई चेतावनी मैक्रॉन की भूमिका से विसंगत है।

कुछ घंटों पहले इजराइल के प्रधानमंत्री जर्मनी के दौरे पर थे, तब भी चांसलर मर्केल ने ईरान के परमाणु अनुबंध का समर्थन किया था। लेकिन जर्मनी के गुप्तचर विभाग ने ईरान अभी भी सर्व संहारक हथियारों का निर्माण कर रहा है, ऐसी चेतावनी दी थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.