नशिले पदार्थों की तस्करी से सावधान रहे – केंद्रीय वित्त मंत्री की चेतावनी

नई दिल्ली – सोने की तस्करी ने देश की अर्थव्यवस्था का काफी बड़ा नुकसान होता हैं। वही, नशिले पदार्थों की वजह से आने वाली पीढ़ियां बर्बाद हो सकती हैं। नशिले पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए सीमा शुल्क विभाग सावध रहें, ऐसा आवाहन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने किया हैं। इस तस्करी को रोकने के लिए खुफिया जानकारी का इस्तेमाल करने की सलाह भी केंद्रीय वित्त मंत्री ने दी हैं।

तस्करीइस साल के नवंबर महीने तक देश में कुल ३०१७ किलो हेरोइन, २,२६७ किलो हशीश, ७२५ किलो एटीएस और १२२ किलो कोकीन जब्त किया गया हैं। नशिले पदार्थों की तस्करी की कोशिश काफी मात्रा में बढ़ने की बात ही इससे स्पष्ट हो रही हैं। इसके विरोध में सख्त कार्रवाई करने की मांग वित्त मंत्री सीताराम ने की।

‘सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस ॲण्ड कस्टम्स’ (सीबीआईसी) को नशिले पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए अगले २५ सालों के लिए प्लैन तैयार करे, यह आवाहन वित्त मंत्री ने किया हैं। साथ ही इस प्लान की जानकारी पूरे विश्व में पहुँचाकर अन्य देशों को भी इसपर काम करने की सलाह हम दे सकते हैं, इसपर केंद्रीय वित्त मंत्री ने ध्यान आकर्षित किया।

आर्टिफिशल इंटेलिजन्स, डार्कनेट, एआई, वेब ३ और मेटैवर्स का एक साथ इस्तेमाल करके ‘सीबीआईसी’ इस कार्रवाई को अंजाम दे। नशिले पदार्थों का इस्तेमाल कर रही व्यक्ति अपना कारोबार क्रिप्टो करन्सी से करते हैं तो इसके विरोध में क्या प्रावधान करने होंगे, इसपर भी ‘सीबीआईसी’ ने सोच-विचार करना होगा, ऐसा सीतारामन ने कहा हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.