भारत में अवसरों का विस्तीर्ण क्षेत्र खुला हुआ है – वित्त मंत्री सीतारामन का अमेरिकन उद्योगक्षेत्र को संदेश

वॉशिंग्टन – अमेरिकन उद्योगक्षेत्र के लिए अवसरों का विस्तीर्ण क्षेत्र भारत में खुल चुका है, ऐसा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है। अमेरिकन उद्योगक्षेत्र को संबोधित करते समय, वित्त मंत्री सीतारामन ने भारत में तेजी से विकसित हो रहे औद्योगिक क्षेत्र और भारतीय मार्केट में उपलब्ध हो रहे नए अवसरों का एहसास करा दिया। उसी समय, कोरोना के संकट से जागतिक अर्थव्यवस्था को पहले जैसी बनाने के लिए किसी भी प्रकार का भेदभाव न करते हुए सबको कोरोना का टीका मिलना चाहिए, ऐसा सीतारामन ने इस समय कहा।

अवसरों का विस्तीर्ण क्षेत्रजी२० देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक के लिए अमरीका में दाखिल हुईं वित्त मंत्री सीतारामन ने, अमेरिकी उद्योगों के साथ हुई चर्चा में भारत में उपलब्ध अवसरों की जानकारी दी। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत, देश के अर्थकारण को बढ़ावा दिया जा रहा होकर, उससे कई नए क्षेत्रों में अन्तर्राष्ट्रीय निवेश के लिए बहुत बड़ा अवसर मिल रहा है, ऐसा सीतारामन ने इस समय कहा। खासकर बुनियादी क्षेत्र के अवसरों का उल्लेख वित्त मंत्री सीतारामन ने इस समय किया।

नॅशनल मॉनेटायझेशन पाईपलाईन तथा बुनियादी सुविधाओं के प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देनेवाला ‘पीएम गतीशक्ती नॅशनल मास्टर प्लॅन’, इनका उल्लेख करके सीतारामन ने अमेरिकन उद्यमियों को भारत के इन प्रोजेक्ट्स की जानकारी दी। इसी बीच, ‘युएस इंडिया बिझनेस काऊन्सिल-युएसआयबीसी’ के प्रतिनिधियों के साथ इस समय भारतीय वित्त मंत्री की चर्चा संपन्न हुई। कोरोना की महामारी कम होने के बाद, भारतीय अर्थव्यवस्था कर रहे उत्तम प्रदर्शन की ‘युएसआयबीसी’ ने प्रशंसा की। युएसआयबी के वित्तमंत्रियों के साथ हुई इस चर्चा में अमरीका के बीमा, फार्मा, तंत्रज्ञान, ऊर्जा तथा कैपिटल मार्केट से जुड़ी कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी सहभागी हुए थे।

इन सबने भारतीय अर्थव्यवस्था के चढ़ते ग्राफ की सराहना की होकर, आनेवाले समय में भी भारतीय अर्थव्यवस्था ऐसा ही प्रदर्शन करेगी, ऐसा विश्वास सबने ज़ाहिर किया। साथ ही, भारत आर्थिक मोरचे पर कर रहे सुधारों के कारण, आनेवाले समय में आर्थिक सहयोग अधिक ही बढ़ेगा, यह बात अमेरिकन उद्यमियों ने दर्ज की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.