इस्रायल का अस्तित्व मिटा देंगे- ईरान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी का इशारा

तेहरान: इमाद मुगनियेह का खून गिरानेवाले इस्रायल का अस्तित्व मिटा देंगे, यह इस्रायल के लिए बड़ी सजा होगी, ऐसी धमकी इस्रायल मैं ईरान के लष्कर के कमांड प्रमुख जनरल कासेम सुलेमानी ने दी है। जनरल सुलेमानी उन के नेतृत्व में सीरिया में ईरान का लष्कर अपने विरोध में हमले की तैयारी कर रहा हैं, ऐसा आरोप पिछले हफ्ते पहले इस्रायल ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर सुलेमानी ने दिए इशारे को गंभीरता से देखा जा रहा है।

अस्तित्व, धमकी, लष्करी अधिकारी, इस्रायल, घोषणा, तेहरान, सीरिया,

१२ फरवरी सन २००८ को सीरिया में बम विस्फोट में हिजबुल्ला के लष्करी कारवाइ का प्रमुख इमाद मुगनियेह ढेर हुआ था। सीरिया की राजधानी दमास्कस में मुगनियेह पर हुआ इस हमले के लिए इस्रायल जिम्मेदार होने का आरोप, ईरान के नेताओं ने किया था। इस्रायल के गुप्तचर यंत्रणा ने हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर की हत्या करने का आरोप ईरान ने किया था। पर इस्रायल ने इस बारे में ईरान तथा हिज्बुल्ला के आरोप झुठलाए थे।

उस के बाद प्रतिवर्ष मुगनियेह की हत्या के निषेध में लेबनॉन, सीरिया और ईरान में इस्रायल विरोध में सभा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी ईरान की राजधानी तेहरान में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए जनरल सुलेमानी ने इस्रायल को खत्म करने की घोषणा की है। साथ ही मुगनियेह की हत्या की वजह से इस्रायल विरोध में असंतोष बढ़ा है और जल्द ही उस के परिणाम दिखाई देंगे, ऐसा इशारा जनरल सुलेमानी ने दिया है।

इस के  पहले भी जनरल सुलेमानी तथा इराण एवं हिज्बुल्लाह के नेताओं ने मुगनियेह के मुद्दे पर इस्रायल को धमकाया था। मुगनियेह की हत्या का बदला लेंगे, इस्रायल को दुनिया के नक्शे से मिटा देंगे, ऐसी धमकी इस के  पहले भी दी गई थी।

इराक एवं सीरिया में जनरल सुलेमानी इनका बहुत बड़ा प्रभाव होकर वहां के गुप्तचरों का जाल तैयार करने का दावा किया जा रहा है। इराक में आयएस के विरोध में जनरल सुलेमानी ने रची मुहिम को बहुत बड़ी सफलता मिलने का दावा भी ईरान के माध्यमों से प्रसिद्ध किया जा रहा है। इराक में आयएस विरोधी कार्रवाई के लिए अमरिका को जनरल सुलेमानी से सहायता लेनी पड़ी थी, ऐसा विश्लेषकों का कहना था। पर उसे अमरिका से तथा ईरान से समर्थन नहीं मिला है।

कट्टर इस्रायल विरोधी अधिकारी ऐसी जनरल सुलेमानी की पहचान होकर, इस्रायल को दि हुयी  नई धमकी का प्रभाव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाई देने लगा है।

५०००० रॉकेट इस्रायल पर तैनात किये जाएंगे- हिजबुल्लाह समर्थक संकेत स्थल का दावा

बेरूत: रॉकेट के वर्षाव कर के इस्रायल को जलाने की क्षमता हिजबुल्लाह के पास है। इस की वजह से आनेवाले समय में युद्ध भड़का तो इस्रायल के लिए अत्यंत खतरनाक होगा, ऐसा इशारा हिजबुल्लाह से संबंधित होने वाले संकेत स्थल ने दिया है।

हिजबुल्लाह के रॉकेट निर्माण का समय गतिमान होकर आने वाले वर्ष के आखिर तक ५०००० रॉकेट इस्रायल पर तैनात किए जाएंगे, ऐसा संकेत स्थल का कहना है।

इस के व्यतिरिक्त ईरान ने सीरिया में ७०००० रॉकेट का निर्माण करने की बात संकेत स्थल ने कही है। ईरान ने तैयार किए यह मिसाइल सीरिया ने अलग-अलग जगहों पर तैनात किए गए हैं और रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने भी इस पर चिंता व्यक्त की थी, ऐसा दावा इस संकेत स्थल ने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.