अमरिका सीरिया से बाहर निकल जाए- ईरान के वरिष्ठ नेता की मांग    

तेहरान: अमरिका ने सीरिया में की हुई तैनाती अवैध है। इसलिए अमरिका सीरिया से बाहर निकले, ऐसी मांग ईरान की विदेश नीति के सलाहकार ‘अली अकबर विलायती’ ने की है। पिछले कुछ दिनों में सीरिया में ईरान ने की हुई लष्करी तैनाती पर अमरिका और इस्रायल की तरफ से सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इस्रायल ने सीरिया की कार्रवाई में ईरान का ड्रोन गिराने के बाद यह विरोध अधिक तीव्र हुआ है। लेकिन सीरियन लष्कर ने की हुई विनती के बाद ही ईरान का लष्कर यहाँ पर दाखिल हुआ है, इस वजह से यह तैनाती वैध साबित होती है, ऐसा विलायती ने कहा है।

वरिष्ठ नेता

अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कुछ घंटों पहले जॉर्डन का दौरा किया था। इस दौरे में टिलरसन ने सीरिया में ईरान की गतिविधियों पर चिंता जतायी थी। इस्रायल ने ईरान का निगरानी रखने वाला विमान गिराने के बाद ईरान इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो रहा है, ऐसा दावा टिलरसन ने किया था। उसी के साथ ही सीरिया से ईरान का लष्कर पीछे हटाने की मांग भी टिलरसन ने की थी। टिलरसन की मांग पर ईरान की तरफ से प्रतिक्रिया आय़ी है।

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी के वरिष्ठ सलाहकार विलायती ने सीरिया में ईरान की तैनाती वैध ठहराई है। ‘सीरियन सरकार के आमंत्रण के बाद ईरान ने सीरिया में तैनाती की है और यह तैनाती पूरी तरह से वैध है। इस वजह से ईरान ने सीरिया छोड़ने का सवाल ही पैदा नहीं होता। उल्टा सीरियन सरकार की अनुमति के बजाय सीरिया में घुसपैठ करने वाले देशों ने ही यहाँ से बाहर जाना चाहिए’, ऐसी मांग विलायती ने की है।

दौरान, इस के पहले भी सीरिया में ईरान की लष्करी तैनाती पर अमरिका और इस्रायल ने प्रश्न उपस्थित किए थे। सीरिया के संघर्ष की आड़ में ईरान अपने खिलाफ लष्करी जुटाव करने का आरोप इस्रायल कर रहा है। सीरियन लष्कर के तल पर ईरान ने अपना हथियारों का भंडार रखकर इस्रायल विरोधी कार्रवाइयों के लिए तैयारी शुरू करने का आरोप इस्रायल ने किया था। साथ ही किसी भी परिस्थिति में इस्रायल सीरिया को ईरान का लष्करी अड्डा बनने नहीं देगा और इस के लिए आवश्यक कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगा, ऐसा इशारा इस्रायली नेता दे रहे हैं।

सीरिया ने इस्रायल के ड्रोन को भगाया: सीरियन लष्कर का दावा  

दमास्कस: गोलन पहाड़ियों के सीमा क्षेत्र में घुसपैठ की तैयारी में इस्रायल के ड्रोन को भगाने का दावा सीरियन लष्कर ने किया है। इस के लिए सीरियन लष्कर ने विमानभेदी तोपों का मारा किया है, ऐसा कहा जा रहा है।

बुधवार शाम को इस्रायली लष्कर के ‘ड्रोन’ ने घुसपैठ करने की कोशिश करने का आरोप सीरियन लष्कर ने किया। लेकिन सीरियन लष्कर की इस जानकारी पर इस्रायल ने प्रतिक्रिया देना टाला है। पिछले हफ्ते में ही सीरिया की सीमा में घुसपैठ किए हुए इस्रायल के ‘एफ-१६’ विमान को गिराने की घोषणा सीरिया ने की थी। दौरान, इस्राइली लष्कर ने सीरिया में की कार्रवाई का संयुक्त राष्ट्रसंघ की अमरिकी राजदूत निक्की हैले ने समर्थन किया है।

 

सीरिया गोलन में रासायनिक हमले करेगा: इस्रायइली यंत्रणाओं की चिंता

जेरुसलेम: सीरियन जनता पर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने वाली अस्साद राजवट आने वाले समय में इस्राइलइस्रायल की गोलन पहाड़ियों पर रासायनिक हमले कर सकती है, ऐसा दावा इस्राइलइस्रायल के विदेश मंत्री ने किया है।

इस्रायल के विदेश मंत्रालय के गोपनीय दस्तावेजों में इस बारे में चिंता व्यक्त करने की जानकारी सामने आयीई है। उसी के साथ ही सीरिया ने ऐसा उतावलापन किया तो उसे कड़ा प्रत्युत्तर देने की तैयारी भी इस्राइलइस्रायल ने की है, ऐसा विदेश मंत्रालय के इन दस्तावेजों में कहा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.