सिरिया के संघर्षविराम का ईरान गैर लाभ उठा सकता है!- इस्राइलके प्रधानमंत्री की चिंता

जेरुसेलम, दि.१०: अमरिका और रशिया के पहल से सिरिया के दक्षिण सीमा भाग में लागू किये संघर्षविराम का इस्राइली प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेत्यान्याहू ने स्वागत किया। संघर्षविराम के पश्चातभी इस्राइल यहां के घटनाओं को बारिकी से देखेंगी क्योंकी ‘सिरिया के इस संघर्षविराम के आड ईरान और हिजबुल्लाह दक्षिण सिरिया में डेरा जमा सकते हैं’ यह चिंता इस्राइली प्रधानमंत्री ने व्यक्त की।

संघर्षविराम

रविवार से सिरिया के कुनित्रा, दारा और सुवेदा इन जगहों पर संघर्षविराम लागू की गई। इस्राइल के सीमा के पास स्थित इस सेफ्टी झोन में हजारों सिरीयन नागरीकों को आश्रय दिया जायेगा और संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं अन्तर्राष्ट्रीय मानवतावादी संघटनाओं से सहाय्य प्राप्त होने की आशा है।

इस्राइली प्रधानमंत्री ने इस संघर्षविराम का स्वागत किया पर इस संघर्षविराम के कारण इस्राइल के सीमा भाग में घुसकर ईरानी सेना और हिजबुल्लाह अपना डेरा जमाने का खतरा भी उन्होने व्यक्त किया। इस सिलसिले में संघर्षविराम का समझौता होने के पूर्व इस्राइली प्रधानमंत्री ने अमरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन और रशियन राष्ट्रपती व्लादिमिर पुतीन से चर्चा की।

सिरिया के दक्षिण सीमा भाग में संघर्षविराम लागू होते समय इस्राइलके माँगो पर विचार किया जायेगा यह अमरिका और रशिया ने स्पष्ट किया। इसी दौरान इस्राइली प्रधानमंत्री ने इस्राइल अपने रेड लाईन्स पर दृढ रहेगा यह घोषणा की.

सिरीया के इस संघर्षविराम के दौरान हिजबुल्लाह का प्रभाव न बढे, उन्हे हथियार न मिले और  ईरान एवं हिजबुल्लाह अपना डेरा उनके सीमा के पास जमा ना सके यह मांगे रेड लाईन्स इस प्रस्ताव में इस्राइल ने की है।

इसके पहले भी रेड लाईन्स पार न करने की चेतावनी इस्राइल ने सिरिया को दी।अगर ऐसा होता है तो सिरिया को गंभीर नतीजे भुगतने होंगे, ऐसी चेतावनी भी दी।

प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के साथ रक्षामंत्री लीबरमन ने भी सिरिया के संघर्षविराम पर कडी नजर होने की बात कही।सिरिया में होनेवाले संघर्षविराम पर इस्राइल बाध्य न होने के कारण, हितसंबंधोंको खतरा महसूस होने पर इस्राइल कार्रवाई करेगी यह संकेत इस्राइली रक्षामंत्री ने दिये।

 अमरिका और रशिया सिरिया के अन्य भागों में भी संघर्षविराम लागू करें

तहरान, दि.१०: सिरिया के अन्य भागों में भी संघर्षविराम लागू होने पर ही इस मुहीम को सफलता प्राप्त होगी यह कहकर इराण के परराष्ट्रमंत्री ने हर जगह संघर्षबंदी कराने की मांग की। इस संघर्षबंदी के दौरान सिरीया के संप्रभूता को खतरा ना हो, इसका खयाल रखने की मांग की।

सिरीया की संप्रभूता और सिरीयन जनता की सुरक्षा यह सिर्फ कई जगहोपर होनेवाले संघर्षविरामसे नहीं सुलझेगी. संघर्षविराम पुरे राष्ट्र में होने से ही इसे सफलता प्राप्त होगी, यह बात ईरान परराष्ट्रमंत्रालयने कही।पहले भी ईरान ने इस बात पर अपने ठोस विचार रखे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.