सीमा विवाद पर चीन से हुई चर्चा नाकाम हुई – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली – लद्दाख के ‘एलएसी’ को लेकर भारत-चीन में निर्माण हुए सीमा विवाद से संबंधित चर्चा नाकाम होने का बयान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया है। इस वजह से आनेवाले दिनों में भी ‘एलएसी’ पर दोनों देशों की तैनाती कायम रहेगी और यह तनाव इतनी जल्द खत्म नहीं होगा, ऐसे संकेत राजनाथ सिंह ने दिए हैं। इसके साथ ही दूसरे देश की सीमा में घुसपैठ करके आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने की क्षमता भारत रखता है, यह इशारा भी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिया। इसके ज़रिये रक्षामंत्री ने पाकिस्तान को इशारा दिया हुआ दिख रहा है।

india-china-border-disputeभारत और चीन के बीच लद्दाख के ‘एलएसी’ को लेकर बने विवाद का हल निकालने के लिए चर्चा के आठ दौर हुए थे। लेकिन, बीते आठ महीनों से ‘एलएसी’ पर तनाव कम नहीं हुआ है। कुछ सप्ताह पहले दोनों देशों में यह विवाद खत्म करने पर सहमति होने का वृत्त प्राप्त हुआ था। लेकिन, अब रक्षामंत्री ने ही दोनों देशों की इस मुद्दे पर हुई चर्चा नाकाम होने का बयान किया है। इस वजह से अगले दिनों में भी लद्दाख की ‘एलएसी’ पर दोनों देशों की तैनाती कायम रहेगी और वहां पर निर्माण तनाव खत्म होने की संभवना और भी कम होती हुई दिखाई दे रही है।

चीन के विस्तारवाद को लेकर एक पत्रकार के सवाल पर जवाब देते समय रक्षामंत्री ने यह बात स्पष्ट की है कि, विश्‍व का कोई भी देश भारत की भूमि छीन नहीं सकेगा। अपनी भूमि की रक्षा करने का साहस और क्षमता भारत में है और आवश्‍यकता होने पर चीन के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने से भारत हिचकिचाएगा नहीं, यह संदेश भी रक्षामंत्री ने इस बयान से दिया है। इससे पहले भी रक्षामंत्री ने चीन को सामने रखकर ऐसे सख्त इशारे दिए थे। इसी बीच चीन के साथ जारी सीमाविवाद के मुद्दे पर बोलते समय पाकिस्तान की आतंकी हरकतों पर भारत की कड़ी नज़र होने का अहसास भी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कराया।

सीमा पार पहुँचकर आतंकियों पर कार्रवाई करने का सामर्थ्य भारत के रक्षाबल रखते हैं, यह बयान भी राजनाथ सिंह ने किया। कुछ दिन पहले भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने ‘एलओसी’ पर पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकी घुसपैठ करने की तैयारी में होने का दावा किया था। अपनी अंदरुनि समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान ‘एलओसी’ पर कार्रवाई करके संघर्ष शुरू करेगा, ऐसी कड़ी संभावना भी इस अधिकारी ने जताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.