कश्‍मीर की सीमा पर पाकिस्तान ने किए गोलीबारी को भारत ने दिया मुँहतोड़ प्रत्युत्तर

जम्मू – कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आयबी) के कई इलाकों में पाकिस्तानी सेना ने गोलीबारी करके युद्धविराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की इस हरकत पर भारतीय सैनिकों ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया। भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तानी सेना को बड़ा नुकसान पहुँचाया है, यह दावा किया जा रहा है। इसी बीच सीमा पर गोलीबारी तीव्र करके पाकिस्तानी सेना आतंकियों को घुसपैठ करवाने की तैयारी में जुटी है। इसके लिए पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ ने लश्‍कर ए तोयबा और हिज़बुल मुजाहिदीन इन आतंकी संगठनों को साथ में लिया है, यह जानकारी कुछ दिन पहले ही सामने आयी थी।

india-bsfबीते सप्ताह में भारतीय सेना ने दिए जोरदार प्रत्युत्तर के बाद पाकिस्तानी सेना ने सीमा पर गोलीबारी एवं मॉर्टर्स के हमले कम किए थे। लेकिन, बीते चौबीस घंटों से पाकिस्तान ने सीमा पर गोलीबारी तेज़ की है। साथ ही आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए पाकिस्तान ने चीनी ड्रोन्स का इस्तेमाल करना शुरू किया होने की बात भी स्पष्ट हुई है। तभी सूत्रों ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार शनिवार की शाम से ही पाकिस्तानी सैनिकों ने ‘एलओसी’ और ‘आयबी’ दोनों सीमाओं पर जोरदार गोलीबारी की। यहां की ‘आयबी’ के करीबी सांबा सेक्टर और ‘एलओसी’ के पुंछ ज़िले के तीन ठिकानों पर पाकिस्तानी सेना ने युद्धविराम का उल्लंघन किया है। इनमें से पुंछ ज़िले के देग्वार सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों ने बड़े हमले किए हैं।

पाकिस्तानी सेना की इस कार्रवाई में भारत का बड़ा नुकसान नहीं हुआ बल्कि, भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान को दिए प्रत्युत्तर में ‘एलओसी’ के उस ओर बड़ा नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। इनमें से देग्वार के प्रत्युत्तर में भारतीय सैनिकों ने की कार्रवाई में पाकिस्तान के दो सैनिक मारे जाने की बात चर्चा में है। इनमें से एक पाकिस्तानी सैनिक की जानकारी सामने आयी है और पाकिस्तानी सेना सीमा पर जारी संघर्ष की जानकारी अपने माध्यमों से छुपा रही है, यह बात दुबारा सामने आयी है।

india-bsfइसी बीच सीमा पर गोलीबारी की तीव्रता बढ़ाकर पाकिस्तान आतंकियों को घुसपैठ के लिए सहायता कर रहा है, यह दावा भी किया जा रहा है। भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान की गोलीबारी को प्रत्युत्तर देकर सीमा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम की है। फिर भी पाकिस्तान की हरकतें बंद नहीं हुई हैं। बीते सप्ताह से पाकिस्तान की दो बड़ी साज़िशें नाकाम होने की बात स्पष्ट हुई है। पाकिस्तान की गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ ने आतंकियों की फौज भारत में घुसपैठ करवाने के लिए तैयार की है। इन आतंकियों की सहायता से जम्मू-कश्‍मीर में अस्थिरता फैलाने की एवं पुलवामा जैसा हमला कराने की पाकिस्तान की साज़िश है। तभी राजस्थान से ‘आयएसआय’ के जासूस को हिरासत में लिया गया है और पाकिस्तान उरी हमले की तरह ही दूसरा हमला कराने की तैयारी में होने की बात भी सामने आयी है। इस पृष्ठभूमि पर भारत ने जम्मू-कश्‍मीर से गुजरात की सीमा तक अपनी गश्‍त बढ़ाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.