देश में नए ‘स्ट्रेन’ के कोरोना संक्रमितों की संख्या २० हुई

नई दिल्ली – देश में नए प्रकार के १४ और कोरोना संक्रमित देखे गए हैं। इसके साथ ही देश में नए ‘स्ट्रेन’ के कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर २० हुई है। इनमें से १० संक्रमित मात्र उत्तर प्रदेश में देखे गए हैं और इनमें दो वर्ष की एक लड़की का भी समावेश है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य यंत्रणाओं को सतर्क रहने का इशारा दिया गया है।

india-corona-strain-casesदेश में २५ नवंबर से २३ दिसंबर के दौरान ब्रिटेन से कुल ३३ हज़ार यात्री दाखिल हुए हैं। इनमें से ११४ यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इन सभी संक्रमितों के नमूने देश की अलग अलग १० ‘इंडियन सार्स-कोव-२ जिनोमिक्स कन्सोर्टियम लैब्स’ (इन्साकॉग) में भेजे गए। इनमें से ६ संक्रमितों के ‘जिनोम सिक्वेन्स’ की जाँच करने पर वह ब्रिटेन में देखे गए कोरोना के ‘म्यूटेशन’ हुए विषाणु से संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे संबंधित जानकारी सार्वजनिक की थी। लेकिन, रात तक इस नए कोरोना विषाणु से संक्रमितों की संख्या ८ तक जा पहुँचने की खबरें प्राप्त हुई थीं। बुधवार के दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में देखे गए नए कोरोना के संक्रमितों की संख्या बढ़कर २० होने का ऐलान किया।

बंगलुरू के ‘इन्साकॉग’ लैब में भेजे गए नमूनों में से सात लोग नए ‘स्ट्रेन्स’ से संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई है। हैद्राबाद में दो, पुणे की लैब्स में जाँच किए गए नमूनों में से एक को और कोलकाता में एक व्यक्ति नए ‘स्ट्रेन’ के कोरोना से संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई है। इसके अलावा दिल्ली की ‘इन्स्टिट्युट ऑफ जिनॉमिक्स ऐण्ड इंटेग्रेटिव बायोलॉजी’ (आयजीआयबी) में परीक्षण किया गया एक नए ‘स्ट्रेन’ से संक्रमित देखा गया है। इसके साथ ही ‘नैशनल सेंटर फॉर डिसीज कन्ट्रोल’ (एनसीडीसी) लैब में भेजे गए नमुनों में से आठ कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ के होने की बात सामने आयी है।

कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ के सबसे अधिक संक्रमित उत्तर प्रदेश में देखे गए हैं। उत्तर प्रदेश में कुल १० संक्रमितों में कोरोना का नया ‘स्ट्रेन’ देखा गया है। इनमें से एक दो वर्ष की संक्रमित बच्ची का भी समावेश है। यह परिवार हाल ही में ब्रिटेन से भारत लौटा था। लेकिन, इस बच्ची के माता-पिता के कोरोना जाँच का नतीजा निगेटिव पाया गया है। उत्तर प्रदेश के बाद कर्नाटक में नए स्ट्रेन के सात संक्रमित देखे गए हैं।

बीते एक महीने में ब्रिटेन से भारत पहुँचे सभी यात्रियों को ट्रैक किया जा रहा है। लेकिन, अब भी सैंकड़ों यात्रियों की खोज़ नहीं हो सकी है। उनके मोबाईल बंद पाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में कुल १,६५५ यात्री ब्रिटेन से पहुँचे है। लेकिन, इनमें से ५६५ यात्रियों का अभी तक कोई अता-पता नही है।

इसी बीच बुधवार के दिन देश में कोरोना के २०,५४९ नए मामले सामने आए। मंगलवार के दिन देखे गए मामलों की तुलना में बुधवार के दिन देखे गए मामलों में २५ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। देश में अब तक देखे गए कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब १ करोड़ २ लाख ५१ हज़ार से अधिक हुई है। इनमें से ९८ लाख ३९ हज़ार संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए हैं और कुल १ लाख ४८ हज़ार ५०३ संक्रमितों की मृत्यु हुई है। वर्तमान में देश में अब २.७० लाख कोरोना संक्रमितों का इलाज़ जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.