भारत और फिलिपाईन्स में हुई ‘पीटीए’ पर चर्चा

नई दिल्ली – भारत और फिलिपाईन्स के बीच ‘प्रिफ्रेशनल ट्रेड ऐग्रीमेंट’ (पीटीए) पर चर्चा हुई। यह व्यापारी समझौता होने पर भारत और फिलिपाईन्स के उत्पादनों पर लगाए करों में कटौती करना संभव होगा। इससे दोनों देशों में द्विपक्षीय व्यापार में बढ़ोतरी होगी, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। ‘भारत-फिलिपाईन्स जॉईंट वर्किंग ग्रूप ऑन ट्रेढ़ ॲण्ड इन्वेस्टमेंट’ की १३ वीं ‘वर्च्युअल’ बैठक हाल ही में हुई। इस बैठक में ‘पीटीए’ के प्रस्ताव पर चर्चा होने की बात कही जा रही है।

india-philippinesभारत कोरोना के संकट के बाद अपनी व्यवस्था को मज़बूती देने के लिए अलग अलग देशों के साथ व्यापारी सहयोग बढ़ाने पर जोर दे रहा है। कोरोना के संकट के बाद कई देश चीन का अपने अर्थव्यवस्था पर बना मौजूदा प्रभाव कम करने की कोशिश कर रहे हैं। भारत ने इस अवसर का लाभ उठाने के दृष्टीकोन से गतिविधियां शुरू की हैं। अमरीका, यूरोपिय युनियन, ब्रिटेन के साथ भारत ने पहले ही ‘पीटीए’ के मुद्दे पर चर्चा शुरू की है। इसी तरह का समझौता फिलिपाईन्स के साथ करने का प्रस्ताव भी भारत ने रखा है।

‘पीटीए’ के तहत दवाईयों का निर्माण, सूचना एवं प्रोद्योगिकी एवं आर्थिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए प्राथमिकता देना संभव होगा। फिलहाल विश्‍वभर में भारत को ‘दवाईयों की फैक्टरी’ के तौर पर पहचान प्राप्त हुई है, इस ओर भी वर्णित बैठक में ध्यान आकर्षित किया गया। फिलिपाईन्स ने भी भारत ने साथ ‘पीटीए’ समजौता करने की उत्सुकता दिखाई हैं। यह एक व्यावहारिक समझौता है और इससे दोनों देशों में जारी व्यापार में बढ़ोतरी होगी, यह बयान फिलिपाईन्स के व्यापार विभाग के उप-सचिव सेफरिनो रेडोल्फो ने किया।

फिलिपाईन्स फिलहाल भारत का १४ वें स्तर का व्यापारी साझेदार देश है। वर्ष २०१८-१९ में भारत और फिलिपाईन्स के बीच २.३२ द्विपक्षीय व्यापार किया गया था। दोनों देशों में व्यापार और निवेश बढ़ाने के लिए भारत और फिलिपाईन्स नए नए उपक्रम शुरू करेंगे, यह बात सामने आयी है। इसी कारण ‘पीटीए’ समझौते की अहमियत बढ़ रही है।

इसी बीच वर्ष २०१७ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान और ईस्ट एशिया समिट के लिए फिलिपाईन्स की यात्रा की थी। इसके बाद वर्ष २०१८ में फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रिगो दुअर्ते ने “इंडिया आसियान समिट’ और जनतंत्र दिवस के अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में भारत पहुँचे थे। इस भेंट के बाद भारत और फिलिपाईन्स के संबंध दृढ़ होते जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.