इस्रायल के साथ सहयोग के मुद्दे पर सौदी के राजघराने में मतभेद

लंदन – सौदी अरब के अरब मित्रदेश – संयुक्त अरब अमिरात (युएई), बाहरिन, सुदान और मोरोक्को इन देशों ने इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित किया है। सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान भी इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने के लिए तैयार हैं। लेकिन सौदी के राजघराने के वरिष्ठ सदस्य और क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद के चचेरे भाई प्रिन्स तुर्की अल-फैझल इस सहयोग के पूर्णत: खिलाफ़ हैं। सौदी के राजघराने में बने इस मतभेद की ख़बर ब्रिटन के अग्रसर अख़बार ने प्रकाशित की है।

israel-saudiपिछले दो महीनों में चार अरब देशों ने इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित किया और आनेवाले समय में सौदी तथा अन्य अरब देश भी इसमें सहभागी होंगे, ऐसी घोषणा अमरीका ने की थी। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने नवम्बर महीने में, सौदी के निओम शहर का गोपनीय दौरा करके सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद से भेंट की होने की ख़बरें भी प्रकाशित हुईं थीं। वहीं, क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान इस सहयोग के लिए तैयार होने की ख़बरें खाड़ीक्षेत्र के माध्यमों ने जारी कीं थीं। लेकिन सौदी के राजघराने ने इन ख़बरों को ठुकराया।

israel-saudiबाद में, कतार में आयोजित एक कार्यक्रम में बात करते समय सौदी की गुप्तचर यंत्रणा के पूर्व प्रमुख प्रिन्स तुर्की अल-फैझल ने, इस्रायल के प्रधानमंत्री झूठे होने की आलोचना की। साथ ही, इस्रायल यह उपनिवेशवादी देश होकर, पॅलेस्टिनियों के भूभाग पर कब्ज़ा करनेवाले इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित नहीं हो सकता, ऐसा दावा प्रिन्स तुर्की ने किया था। ब्रिटन के अख़बार ने इसका हवाला देकर, सौदी के राजघराने में इस्रायल के साथ सहयोग के मुद्दे पर मतभेद हैं, ऐसा कहा है।

इसी बीच, अमरीका में सौदी के पूर्व राजदूत होनेवाले प्रिन्स बंदार बिन सुलतान ने पॅलेस्टाईन की आलोचना की थी। सौदी और अरब देशों से सहायता लेनेवाले पॅलेस्टिनी नेता फिलहाल ईरान एवं तुर्की का गुणगान कर रहे हैं, ऐसी तीख़ी टिप्पणी प्रिन्स बंदार ने की थी। यह बात सौदी के राजघराने में होनेवाले मतभेद दर्शा रही है, इसपर भी ब्रिटन के अख़बार ने ग़ौर फ़रमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.