महाराष्ट्र में दो दिनों में होगा ‘लॉकडाउन’ से संबंधित निर्णय

मुंबई – कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी होने से महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के कुछ हिस्सों में दोबारा लॉकडाउन के संकेत दिए हैं। नागपुर में १५ से २१ मार्च के दौरान ‘लॉकडाउन’ घोषित किया गया है और इसी तरह राज्य के अन्य हिस्सों में भी लॉकडाउन का ऐलान होने की संभावना बढ़ी है। राज्य के मुख्यमंत्री ने भी दो दिनों में ‘लॉकडाउन’ से संबंधित निर्णय करने का निर्णय होगा, ऐसा कहा है। कोरोना संक्रमण अधिक होनेवाले हिस्सों में सख्त निर्णय लेने होंगे, यह बयान राज्य के मुख्यमंत्री ने किया है।

maharashtra-lockdown-coronaमहाराष्ट्र में गुरूवार के दिन कोरोना के १४,३१७ नए मामले दर्ज़ हुए और इनमें से १,५०८ संक्रमित मुंबई में देखे गए हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में मौजूद कोरोना के ‘एक्टिव’ संक्रमितों की संख्या फिर से एक लाख से अधिक हुई है। फ़रवरी के शुरू के हफ्तों में राज्य में एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या ३० हज़ार से कम थी। रोज़ाना देखे जा रहे कोरोना के नए मामले भी तीन हज़ार से कम हुए थे। लेकिन, अब हर दिन करीबन १४ हज़ार नए मामले देखे जा रहे हैं और इसकी तुलना में स्वस्थ हो रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने से एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है।

महाराष्ट्र के विदर्भ, नाशिक, पुणे और मुंबई विभाग में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी बड़ी बढ़ोतरी होती दिख रही है। इस वजह से स्थानीय प्रशासन ने सख्त नियम जारी किए हैं। मास्क का प्रयोग ना करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है और साथ ही कुछ हिस्सों में आंशिक ‘लॉकडाउन’ का ऐलान किया गया है। ऐसे में नागपुर प्रशासन ने १५ से ३१ मार्च के दौरान ‘लॉकडाउन’ करने का ऐलान गुरूवार के दिन किया। नागपुर में गुरूवार के दिन कोरोना के १,९७९ नए मामले देखे गए और १० संक्रमितों की मौत हुई। पुणे में भी बीते चौबीस घंटों में १,५०४ मामले दर्ज़ हुए और १३ संक्रमित मृत हुए।

इस पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने यह बयान किया है कि, संभवत: अगले कुछ दिनों में कुछ ठिकानों पर ‘लॉकडाउन’ करना होगा। इसका निर्णय एक से दो दिनों में होगा, यह बात भी उन्होंने स्पष्ट की। ‘लॉकडाउन’ करने की इच्छा नहीं है, लेकिन मौजूदा स्थिति देखे तो जहाँ पर संक्रमण तेज़ है, वहाँ पर ‘लॉकडाउन’ का निर्णय करना होगा, ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा।

महाराष्ट्र में बनी इस स्थिति पर केंद्र सरकार ने भी चिंता व्यक्त की है। कोरोना के विषाणु को लेकर लापरवाह ना रहें और कोरोना से संबंधित नियमों का सख्ती से पाल करना ही होगा, यह दोनों बाते महाराष्ट्र में तेज़ हुए कोरोना संक्रमण से स्पष्ट होती हैं, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है। महाराष्ट्र के अलावा केरल, पंजाब, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से इन राज्यों पर खास ध्यान दिया जा रहा है, ऐसा स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया। ऐसी स्थिति में कोरोना परीक्षण की मात्रा बढ़ाने के आदेश भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.