कोरोना वायरस अगले दशक तक कायम रहेगा – जर्मन कंपनी ‘बायोन्टेक’ के प्रमुख का दावा

बर्लिन – ‘इसके आगे हमें ‘नॉर्मल’ शब्द की नयी व्याख्या तैयार करनी पड़ेगी। कोरोना वायरस हमारे साथ अगले १० वर्ष तक कायम रहेगा। अगले दौर में कोरोना संक्रमण की नई महामारी फैल सकती है और हमें इसके लिए तैयार रहना होगा’, ऐसा दावा जर्मन बायोटेक्नॉलॉजी क्षेत्र की ‘बायोन्टेक’ कंपनी के प्रमुख उगुर साहिन ने किया है। फिलहाल विश्‍व के अलग अलग देशों में कोरोना की महामारी के खिलाफ टीका देने की प्रक्रिया शुरू हुई है और इनमें से ‘फायझर’ कंपनी का टीका विकसित करने में ‘बायोन्टेक’ ने अहम भूमिका निभाई है। इस वजह से साहिल ने किया दावा ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित होता है।

‘बायोन्टेक’

बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस के तीन नए प्रकार के ‘स्ट्रेन’ सामने आए हैं। इनमें ब्रिटेन, साउथ अफ्रिका और नाइजीरिया में देखें गए ‘स्ट्रेन्स’ का समावेश है। इसमें से ब्रिटेन में देखा गया कोरोना वायरस का नया प्रकार काफी तेज़ी से फैल रहा है और ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की संख्या बीते कुछ दिनों से बड़ी तेज़ गति से बढ़ती दिख रही है। फिलहाल दिया जा रहा टीका इस प्रकार के कोरोना वायरस को रोक सकता हैं या नही, इस मुद्दे पर अभी अनुसंधान का कार्य जारी है। लेकिन, इस टीके का निर्माण करनेवाली कंपनियों ने ये संकेत दिए हैं कि ज़रूरत महसूस होने पर नए ‘स्ट्रेन’ का मुकाबला करने के लिए एक से दो महीनों में स्वतंत्र टीका विकसित हो सकता है।

‘बायोन्टेक’

इस पृष्ठभूमि पर, कोरोना का पहला टीका विकसित करनेवाली ‘फायझर-बायोन्टेक’ में से ‘बायोन्टेक’ के प्रमुख ने इस वायरस से संबंधित किया बयान ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हो रहा है। उगुर साहिन ने आनेवाला दिनों में कोरोना की महामारी का मुकाबला करने के लिए शायद ‘लॉकडाउन’ की आवश्‍यकता नहीं रहेगी, यह दावा भी किया है। ‘मौजुदा दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी गिरावट नहीं देखी जाएगी। लेकिन अगले दौर में संक्रमण कम होना आवश्‍यक है। ऐसा हुआ तो ही अगले वर्ष के अन्त तक स्थिति सामान्य होगी, यह उम्मीद रखना संभव होगा’, ऐसा बयान भी साहिन ने किया है।

इसी बीच अमरीका ने ब्रिटेन से आनेवाले यात्रियों का कोरोना परीक्षण नकारात्मक होना चाहिये, यह नियम ही बनाया है। अमरीका में आने से कम से कम ७२ घंटे पहले परीक्षण करके, यदि उसका नतीज़ा नकारात्मक होगा, तो ही अमरीका पहुँचने के लिए हवाई यात्रा करने की अनुमति मिलेगी, ऐसा नए आदेशों में कहा गया है। विश्‍व में अबतक करीबन ४० से अधिक देशों ने, हवाई सफर करके ब्रिटेन से आनेवाले यात्रियों को प्रवेश देने पर रोक लगाने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.