विश्‍वभर में मात्र चार दिनों में देखें गए कोरोना के १० लाख मामले

बुसेल्स – विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या छह लाख से अधिक हुई हैं। इसी बीच कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा अब १.४२ करोड़ से अधिक हुआ हैं और इनमें से १० लाख मामले पिछले मात्र चार दिनों में देखें गए हैं। आंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने यह चौकानेवाली जानकारी जारी की है। वहीं, ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने, अपने देश में ढ़ाई करोड़ लोग कोरोना संक्रमित होने की जानकारी सार्वजनिक करके सनसनी मचाई है। इससे पहले ईरान ने ‘जागतिक स्वास्थ्य संगठन’ (डब्ल्यूएचओ) से साझा की हुई जानकारी के अनुसार ईरान में कोरोना संक्रमितों की संख्या २,६९,४४० थी।

१० लाख मामले

जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में विश्‍वभर में ५,६८२ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं और आजतक इस महामारी से मृत होनेवालों की कुल संख्या ६,००,५२० हुई है। अमरीका में मृत हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या अब १,४२,१२७ हुई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान अमरीका में ९१२ और ब्राज़िल में १,१६३ कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। ब्राज़िल में अबतक ७७,९६३ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। युरोप में इस महामारी से मरनेवालों की संख्या १,९८,८५३ हुई है।

१० लाख मामले

ऐसें में पूरे विश्‍व में इस महामारी का फ़ैलाव ड़रावने तरीके से बढ़ रहा हैं और पिछले चौबीस घंटों में विश्‍वभर में कोरोना के २,७३,७४३ नये मामले दर्ज़ हुए हैं। इनमें से अमरीका और ब्राज़िल इन दो प्रमुख देशों में ही कोरोना के १ लाख नये मामले देखें गए हैं। लगातार तीसरें दिन अमरीका में ७० हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं। शुक्रवार के दिन अमरीका में कोरोना के ७७,६३८ नये मामले दर्ज़ हुए। ब्राज़िल में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना के ३४,७७० नए मरीज़ देखें गए। इसी बीच एक आंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने विश्‍वभर में पिछले सौ घंटों के दौरान कोरोना के दस लाख नए मामले देखें जाने का दावा किया है।

इसी बीच ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने शनिवार के दिन पूरे विश्‍व को चौकानेवाली जानकारी सार्वजनिक की हैं। इस महामारी के कुल १४ हज़ार मरीज़ अबतक मृत हुए हैं और देश में २,६९,४४० लोग कोरोना संक्रमित होने की जानकारी ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की थी। लेकिन, ईरान ने घोषित किए कुल आँकड़ों से दस गुना लोग कोरोना संक्रमित होने का ऐलान राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने किया है। ईरान में कम से कम ढ़ाई करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं और ३.५ करोड़ लोग कोरोना संक्रमित होने की संभावना होने की बात रोहानी ने कही है। ईरान की कुल जनसंख्या करीबन आठ करोड़ है। ऐसी स्थिति में राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने किया हुआ दावा ड़रानेवाले इशारे दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.