कोरोना से भी अधिक घातक वायरस आनेवाले समय में हाहाकार मचा सकते हैं – वरिष्ठ वैज्ञानिक की चेतावनी

वॉशिंग्टन – कोरोना से भी अधिक घातक वायरस आनेवाले समय में दुनिया में हाहाकार मचा सकते हैं और उससे सारी मानवता को ख़तरा है, ऐसी गंभीर चेतावनी वरिष्ठ वैज्ञानिक ‘जीन-जॅक मुयेंबे तम्फुम’ ने दी। इस वायरस में, जानवरों से मानव को होनेवाले संसर्गों का ख़तरा अधिक होने की बात भी प्राध्यापक तम्फुम ने जतायी। तम्फुम ने सन १९७६ में अफ़्रीका में फ़ैले हुए ‘एबोला’ वायरस की खोज करने में अहम भूमिका निभायी थी। कुछ महीने पहले चीन की संशोधिका ‘शी झेंग्ली’ ने भी, कोरोना से भी अधिक भयावह वायरस अस्तित्व में होने का दावा करके खलबली मचायी थी।

coronaपिछले साल चीन के वुहान से शुरू हुई कोरोनावायरस की महामारी ने फिलहाल दुनियाभर में कोहराम मचाया होकर, १७ लाख से भी अधिक लोगों ने दम तोड़ा है। कोरोना से संक्रमित होनेवाले लोगों की संख्या में भी दिनबदिन तेज़ी से वृद्धि हो रही होकर, मरीज़ों की संख्या आठ करोड़ के क़रीब पहुँची है। कुच प्रमुख देशों में हालाँकि कोरोना की महामारी को रोकने के लिए टीकाकरण शुरू हुआ है, फिर भी अगले कुछ महीनों में यह महामारी तेज़ी से फ़ैलने का ख़तरा क़ायम है, ऐसा विभिन्न संशोधक एवं विशेषज्ञों द्वारा जताया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर, अफ़्रीका के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने दी चेतावनी ग़ौरतलब साबित होती है।

प्राध्यापक ‘जीन-जॅक मुयेंबे तम्फुम’ फिलहाल अफ़्रीका के ‘डीआर काँगो’ इस देश में राष्ट्रीय वैद्यकीय संशोधन संस्था के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। अफ़्रीका से दुनिया के अन्य भागों में फैल सकनेवाले वायरसों के संशोधन का काम उनके नेतृत्व में शुरू है। इस मामले में बात करते समय उन्होंने कोरोना से भी अधिक वायरसों के बारे में चेतावनी दी है। ‘नज़दीकी समय में दुनिया में नये वायरसों का प्रसार हुआ दिखायी दे सकता है। यह बात मानवता के लिए बड़ा ख़तरा है’, ऐसी चेतावनी प्राध्यापक तम्फुम ने दी।

corona‘एचआयव्ही से लेकर सार्स और कोरोना तक के वायरस जानवरों में पाये गए और उसमें से फिर मानव में संक्रमित हुए। मानव को संसर्ग होने के बाद वे प्लेग की तरह तेज़ी से फैले। आनेवाले समय में भी इसी प्रकार वायरस का प्रसार हो सकता है। ये वायरस कोरोना से भी अधिक घातक एवं भयंकर होंगे’, ऐसा दावा अफ़्रीकी वैज्ञानिकों ने किया है। दो साल पहले ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने, अज्ञात होनेवाले किसी वायरस के कारण दुनियाभर में हाहाकार मचानेवाली भीषण महामारी आ सकती है और इस महामारी के कारण करोड़ों नागरिकों की जानें जा सकतीं हैं, ऐसी चेतावनी दी थी।

कोरोनावायरस की महामारी का फैलाव शुरू होने के बाद, चीन के वुहानस्थित लैब की मुख्य संशोधिका ‘शी झेंग्ली’ ने भी नयी महामारी के संदर्भ में चेतावनी दी थी। ‘फिलहाल दुनियाभर में हाहाकार मचानेवाला कोरोनावायरस यानी केवल हिमखंड की नोक होकर, इससे भयावह वायरस अस्तित्व में हैं। भविष्य में जानवरों से मानवों में संक्रमित होनेवाले वायरसों पर पहले ही संशोधन होना आवश्यक है। तो ही इसके आगे की महामारी रोकी जा सकती है’, ऐसा झेंग्ली ने जताया था। इस पृष्ठभूमि पर, अफ़्रीका के प्रमुख वैज्ञानिक ने दी चेतावनी ग़ौरतलब साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.