चीन ने ऑस्ट्रेलिया के विरोध में किया व्यापार युद्ध अधिक तीव्र – तुर्कमेनिस्तान से इंधन आयात बढ़ायेगा

बीजिंग, दि. १३ (वृत्तसंस्था) – चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार युद्ध अधिक ही तीव्र हुआ है। चीन ने ऑस्ट्रेलिया से आयात होनेवाले नैसर्गिक इंधन वायु की मात्रा कम करने का फैसला किया होकर, उसके बदले मध्य एशिया के तुर्कमेनिस्तान से आयात बढ़ाने की घोषणा की है। पिछले ही हफ्ते, चीन ने ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए महत्वपूर्ण आर्थिक समझौते को अनिश्चित समय के लिए स्थगित करने की घोषणा की थी।

China-Australia-trade-war-300x158चीन यह ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार देश के रूप में जाना जाता है। सन २०१९ में ऑस्ट्रेलिया के कुल व्यापार में चीन का हिस्सा लगभग २९ प्रतिशत इतना था। इसके पीछे, दोनों देशों के बीच सन २०१५ में हुआ व्यापारिक समझौता और चीन द्वारा जारी कोशिशें कारणीभूत साबित हुईं थीं। लेकिन पिछले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया और चीन के संबंध बिगड़ने की शुरुआत हुई होकर, चीन का नया फैसला उसी का भाग दिख रहा है।

China-Australia-trade-war-01-300x169पिछले साल चीन ने आयात की इंधन वायु में ४६ प्रतिशत हिस्सा ऑस्ट्रेलिया का था। लेकिन अब चीन की कंपनियों को, ऑस्ट्रेलिया के साथ नए आयात समझौते ना करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके आगे ऑस्ट्रेलिया के बदले, रशिया और मध्य एशियाई देशों को प्राथमिकता दी जाएगी, ऐसी जानकारी भी चीन के विदेश मंत्री वँग ई ने बुधवार को दी।

इससे पहले भी चीन ने ऑस्ट्रेलिया से आयात होने वाले कई उत्पादों पर अधिक टैक्स थोंपे होकर उनमें से कुछ उत्पादों पर अघोषित पाबंदी भी लगाई थी। अब इंधन वायु की आयात कम करके, ऑस्ट्रेलिया की अधिक से अधिक घेराबंदी करने के लिए चीन कदम उठाता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.