चीन ने बांग्लादेश को दी धमकी की अमरीका ने ली दखल

अमरीका, दखल, क्वाड, सार्वभौमिकता, दखलअंदाजी, चीन, बांग्लादेश, इंडो-पैसिफिकवॉशिंग्टन/बीजिंग – क्वाड में सहभागी होने के मुद्दे पर बांग्लादेश को चीन ने दी धमकी की अमरीका ने दखल ली है। हम बांग्लादेश की सार्वभौमिकता का सम्मान करते हैं और अपनी विदेश नीति पर अमल करने के अधिकार का अमरीका आदर करती है, ऐसा अमरीका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राईस ने कहा है। वहीं, दूसरी तरफ चीन के विदेश मंत्रालय ने, बांग्लादेश को दी गयी चेतावनी उचित ही है, ऐसा कहा है। ‘क्वाड यह चीन के विरोध में खड़ा हुआ संगठन है। इसी कारण क्वाड में सहभागी होने के खिलाफ दी चेतावनी, यह किसी दूसरे देश की नीति में दखलअंदाजी साबित नहीं होती’, ऐसा चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है।

‘क्वाड के वास्तविक हेतु के बारे में चीन से ज़्यादा भारत ही अधिक जानता है। इस बारे में भारत ही अधिक बता सकेगा। लेकिन चीन को हटाकर बनाया गया यह क्वाड संगठन, पड़ोसी देशों का इस्तेमाल करके चीन को ही लक्ष्य कर रहा है। इसी कारण क्वाड में सहभाग लेने के विरोध में बांग्लादेश को दी चेतावनी, यह किसी दूसरे देश की नीति में हस्तक्षेप नहीं होता’, ऐसा चुनयिंग ने कहा। बांग्लादेश को चेतावनी देते समय, क्वाड का प्रमुख सदस्य होनेवाले भारत के विरोध में ऐसी भाषा का प्रयोग करना चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने टाला दिख रहा है।

अमरीका, दखल, क्वाड, सार्वभौमिकता, दखलअंदाजी, चीन, बांग्लादेश, इंडो-पैसिफिकबांग्लादेश के विदेश मंत्री ने, चीन के राजदूत ने दी धमकी के लिए निषेध दर्ज किया था। उसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है, ऐसा बताकर चुनयिंग ने उसपर भी प्रतिक्रिया देना टाला। बांग्लादेश यह चीन का उत्तम सहयोगी देश होकर, चीन का शांतिमय सहअस्तित्व पर विश्वास है, ऐसा चुनयिंग ने आगे कहा। लेकिन चीन ने बांग्लादेश को दी धमकी की गूंजें अमरीका तक सुनाई दे रही हैं। अमरीका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राईस ने पत्रकार परिषद में, अपने देश ने इसकी दखल ली होने का एहसास कराया।

क्वाड यह अनौपचारिक, फिर भी अत्यावश्यक ऐसी बहुपक्षीय व्यवस्था है। इसमें भारत, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ये समविचारी लोकतंत्रवादी देश खुले और मुक्त इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए सहयोग कर रहे हैं, ऐसा प्राइस में स्पष्ट किया। ऐसे संगठन में सहभागी होना है अथवा नहीं, इसका फैसला करने का अधिकार सार्वभौम देश को हो सकता है और उसमें अन्य देश दखलंदाजी नहीं कर सकते, ऐसे संकेत अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा दिए जा रहे हैं। गिने-चुने शब्दों में प्राइस ने दर्ज की प्रतिक्रिया, यह चीन की धमकी पर अमरीका ने ज़ाहिर की नाराज़गी साबित होती है। इसके जरिए, हम तुम्हारे समर्थन में खड़े हैं यह संदेश अमरिका ने बांग्लादेश को दिया है। साथ ही, चीन की गतिविधियों पर अमरीका कड़ी नजर रखे हुए हैं , यह भी इससे स्पष्ट हो रहा है।

‘इससे पहले चीन के किसी भी राजनीतिक अधिकारी ने बांग्लादेश के विरोध में ऐसी आक्रामक भाषा का प्रयोग नहीं किया था। चीन के राजदूत ने बांग्लादेश को दी धमकी यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है’, ऐसी आलोचना बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने की थी। विदेश नीति के अभ्यासक भी, चीन ने बांग्लादेश को धमकी देकर बहुत बड़ी गलती की, ऐसा बता रहे हैं। अमरीका जैसा देश इसका फायदा उठाने की तैयारी कर रहा होकर, इससे चीन ने अपने सामने खड़ी मुश्किलें अधिक ही बढ़ाईं दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.