‘दौमा’ में हुआ रासायनिक हमला यह सीरिया पर लष्करी कार्रवाई के लिए बताई हुई सबब है – ईरान का आरोप

दौमा, रासायनिक हमला, सीरिया, लष्करी कार्रवाई, ईरान का आरोप, जेरूसलम, वाशिंगटन, विदेश मंत्रालयजेरुसलेम/वॉशिंग्टन: सीरियन लष्कर ने ‘ईस्टर्न घौता’ के ‘दौमा’ में रासायनिक हमले करने बारे में किए जानेवाले आरोप तर्कहीन हैं और सीरिया में लष्करी कार्रवाई करने के लिए आगे किया गया एक कारण है, ऐसी ईरान ने टीका की है। ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में दिए निवेदन में , इस घटना की वजह से सीरिया और खाड़ी की परिस्थिति अधिक बिगड़ेगी, ऐसा इशारा भी दिया है।

‘अमरिका और अन्य पश्चिमी देशों की तरफ से सीरिया पर होने वाले रासायनिक हमलों के आरोप और दावे मतलब सीरियन राजवट के खिलाफ नया षडयंत्र है। सीरिया पर लष्करी हमला करने के लिए यह वजह बताई जा रही है। इस वजह से सीरिया और खाड़ी की परिस्थिति अधिक बिगड़ेगने की संभावना है। सीरियन राजवट पर हो रहे आरोपों की वजह से आतंकवादी समूहों को अधिक प्रोत्साहन मिलेगा’, ऐसा आरोप ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बाहरम कासेमी ने किया है।

दौमा, रासायनिक हमला, सीरिया, लष्करी कार्रवाई, ईरान का आरोप, जेरूसलम, वाशिंगटन, विदेश मंत्रालयसीरियन राजवट पर होने वाले आरोप खाड़ी और वैश्विक शांति, स्थिरता और सुरक्षा के खिलाफ है, ऐसा दावा भी ईरान के प्रवक्ता ने किया है। ‘सीरियन लष्कर को आतंकवाद के खिलाफ अच्छी सफलता मिल रही है, ऐसे में उनकी ओर से रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल होगा, इस बात पर भरोसा नहीं किया जा सकता’, इन शब्दों में कासेमी ने अमरिका और अन्य देशों की तरफ से होने वाले आरोपों को ठुकराया है।

सीरियन सरकार ने दौमा में हुए रासायनिक हमलों की खबर को ख़ारिज किया है। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़ चैनलों पर इस रासायनिक हमले की विडियो टेप प्रसारित की जा रही है और इसके फोटोग्राफ्स भी प्रसिद्ध हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.