ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए बोईंग ने इस्रायल को दिया ‘एफ-१५’ का प्रस्ताव

जेरूसलम – अमरीका की शीर्ष विमान निर्माण ‘बोईंग’ कंपनी के प्रमुख टेड कोलबर्ट ने इस्रायल का दौरा करके प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात की। इस दौरान बोईंग के प्रमुख ने इस्रायल को प्रगत लड़ाकू विमान ‘एफ-१५ आईए’ और ईंधन टैंकर ‘केसी-४६’ प्रदान करने का प्रस्ताव दिया। इस्रायल की हवाई कार्रवाई के लिए हमारे यह विमान सहायक साबित होंगे, ऐसा कोलबर्ट ने कहा। सीधे ज़िक्र किए बिना बोईंग के प्रमुख ने इस्रायल को ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए यह विमान खरीदने का प्रस्ताव देने की बात स्पष्ट है।

इस्रायल के समझौते के अनुसार बोईंग कंपनी अगले कुछ महीनों में इस्रायली वायु सेना को २५ ‘एफ-१५आईए’ लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करेगी। लेकिन, पिछले महीने ही इस्रायल ने अमरीका से अतिरिक्त विमानों की मांग की थी। इस पृष्ठभूमि पर बोईंग के प्रमुख ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू और रक्षा मंत्री गैलंट से मुलाकात की। इस दौरान इस्रायल को अतिरिक्त २५ ‘एफ-१५आईए’ प्रदान करने का प्रस्ताव बोईंग के प्रमुख ने दिया। खास तौर पर इस्रायल के लिए बनाए गए यह विमान अधिक मिसाइलों के साथ उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं। सात हज़ार पौंड़ भार के हायपरसोनिक मिसाइल के साथ भी यह विमान उड़ान भर सकते हैं।

इन विमानों की अधिक खरीद इस्रायल सिर्फ ईरान के खतरे के मद्देनज़र कर रहा है, ऐसा दावा किया जाता है। साथ ही ईरान तक उड़ान भरकर वापस लौटने वाले विमानों में ईंधन भरने के लिए ईंधन टैंकर ‘केसी-४६’ की खरीद होती दिख रही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.