भविष्य की युद्धभूमि लेज़र के कारण बदलेगी – इस्रायल की वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी

तेल अवीव – ‘आनेवाले दौर में हम युद्धभूमि पर लेज़र का अधिकाधिक इस्तेमाल होता हुआ देखेंगे। बचाव के लिए और सुरक्षा के लिए ज़मीन एवं हवा में भी लेज़र का इस्तेमाल किया जाएगा। इस तकनीक का इस्तेमाल भविष्य की युद्धभूमि ही बदल देगा’, यह इशारा इस्रायल की वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी मेजर जनरल अमिकम नर्कीन ने दिया। फिलहाल विश्‍वभर में वायुसेना की अहमियत बढ़ रही है और आनेवाली दौर में इस्रायल की वायुसेना को भी कई अभियान चलाने हैं, ऐसे संकेत मेजर जनरल नर्कीन ने दिए।

‘वर्ष २०२२ कैल्पालिस्ट ॲण्ड बैंक हैपोलिम फोरकास्टस्‌ कान्फरन्स’ में बोलते समय इस्रायली वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी नर्की ने इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा की नई चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित किया। ‘अगले दशक के दौरान सुरक्षा के नज़रिये से इस्रायल की थलसेना और वायुसेना काफी प्रभावी साबित होंगे’, यह कहकर मेजर जनरल नर्कीन ने इस्रायली वायुसेना की अहमियत रेखांकित की।

युद्धभूमि बदल रही है। अब युद्धभूमि पर झंड़ा लहराकर विजय प्राप्त करने जैसी स्थिति भविष्य में नहीं रहेगी। इस दौर का संघर्ष अधिकाधिक जटिल होगा। ऐसी स्थिति में इस्रायल की वायुसेना को अहम अभियान चलाने होंगे, ऐसा नर्कीन ने कहा। इस्रायली वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने सीधे-सीधे नाम का ज़िक्र नहीं किया है, लेकिन वह ईरान पर हमला करने के मुद्दे पर बोलते दिखाई दे रहे हैं। साथ ही मेजर जनरल नर्कीन ने अंतरिक्ष क्षेत्र के सामर्थ्य बढ़ाने की ओर भी इस्रायल ने ध्यान देने की आवश्‍यकता होने का बयान किया।

‘शत्रु देश में गहराई पर स्थित लक्ष्य पर हमला कैसे करना है, सटीकता कैसे प्राप्त करनी है, यह हमें ज्ञात है। लेकिन, आगे इस्रायल को इससे भी अधिक उंचाई प्राप्त करनी पड़ेगी। फिलहाल हम उपग्रहों के माध्यम से संपर्क करते हैं, गोपनीय जानकारी प्राप्त करते हैं और बैलेस्टिक मिसाइल नष्ट करते हैं। लेकिन, अंतरिक्ष क्षेत्र की गतिविधियों पर भी इस्रायल को अधिक ध्यान केंद्रीत करना पड़ेगा, ऐसा मेजर जनरल नर्कीन ने कहा।

पिछले कुछ वर्षों से इस्रायली सेना लेज़र यंत्रणा पर काम कर रही है। कुछ महीने पहले ही इस्रायल की वायुसेना ने विमान पर लेज़र लगाकर ड्रोन को नष्ट करने की खबर सामने आयी थी। इसी बीच गाज़ा से हो रहे रॉकेट हमलों के खिलाफ सफल साबित हुए ‘आयर्न डोम’ का अगला उन्नत संस्करण ‘लेज़र डोम’ होगा, यह भी कहा जा रहा है। मेजर जनरल नर्कीन ने भी इसी के संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.