अफ्रीकी महासंघ की बैठक से इस्रायल की राजनीतिक अधिकारी निष्कासित – इस्रायल ने ईरान, दक्षिण अफ्रीका और अल्जेरिया को ठहराया ज़िम्मेदार

अदिस अबाबा – इथियोपिया में आयोजित अफ्रीकी महासंघ की बैठक से इस्रायल के राजनीतिक अधिकारी शेरॉन बार-ली को निष्कासित किया गया। इस्रायल ने पैलेस्टिनियों के खिलाफ की हुई कार्रवाई के निषेध में यह कार्रवाई करने का बयान अफ्रीकी महासंघ ने किया है। लेकिन, इस्रायल की महिला राजनीतिक अधिकारी पर हुई इस कार्रवाई के लिए ईरान ज़िम्मेदार है और दक्षिण अफ्रीका और अल्जेरिया ने ईरान का समर्थन करने का आरोप इस्रायल ने लगाया है।

साल २०२१ में अफ्रीकी महासंघ ने इस्रायल को निरीक्षक का दर्ज़ा दिया था। यह निर्णय लेके अफ्रीकी महासंघ ने इस्रायल को देश के तौर पर मंजूरी देने पर महासंघ के अफ्रीकी अरब देशों ने आलोचना की थी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अफ्रीकी महासंघ के इस निर्णय पर नाराज़गी जताई थी। इसके बाद अफ्रीकी महासंघ ने पिछले साल निरीक्षक देश के तौर पर इस्रायल का नाम हटा दिया था। साथ ही १६ फ़रवरी से १९ फ़रवरी तक आयोजित महासंघ की बैठक के लिए इस्रायल की राजनीतिक अधिकारी शेरॉन बार-ली को आमंत्रित भी नहीं किया गया था।

फिर भी इस्रायल के राजनीतिक अधिकारी के इस बैठक में उपस्थित होने पर उन पर कार्रवाई करने की बात बार-ली ने कही। पिछले डेढ़ महीने में इस्रायल ने वेस्ट बैंक में की हुई कार्रवाई में कम से कम ५० पैलेस्टिननियों की मौत होने का दावा किया जा रहा है। इसकी वजह से इस्रायल को इस बैठक से दूर रखा गया, ऐसा अफ्रीकी महासंघ का कहना है। लेकिन, इस्रायल ने अपने राजनीतिक अधिकारी पर कार्रवाई करने के लिए अफ्रीकी महासंघ ही नहीं, बल्कि ईरान भी ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया है। अल्जेरिया और दक्षिण अफ्रीका ने ईरान के निर्णय का समर्थन किया, ऐसा इस्रायल का कहना है।

यह कार्रवाई करके इस्रायल के खिलाफ और पैलेस्टिन के समर्थन में अफ्रीकी महासंघ है, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। साथ ही इस संगठन पर ईरान का बढ़ता प्रभाव भी इससे रेखांकित होता है, यह माध्यमों का कहना है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.