‘एनएससीएन’ के हमले में असम रायफल का सैनिक शहीद

इटानगर – अरुणाचल प्रदेश के तिरप ज़िले में ‘एनएससीएन’ (आयएम) के आतंकियों ने किए हमले में असम रायफल का सैनिक शहीद हो गया और अन्य सैनिक घायल हुआ। भारत-चीन तनाव की पृष्ठभूमि पर आतंकी संगठनों के हमलों में बढ़ोतरी हुई है और उन्हें चीन से सहायता प्राप्त होने की बात भी सामने आ रही है।

Assam-riflesभारत-म्यानमार की सीमा पर गश्‍त लगाकर लौट रहे असम रायफल के गश्‍त दल पर तिरपा ज़िले के सानलियम गांव के करीब ‘एनएससीएन’ के आतंकियों ने हमला किया। यह घटना सुबह ७ से ८ के दौरान हुई। ‘एनएससीएन’ ने सैनिकों पर किया हुआ इस महीने का यह दूसरा हमला है। इससे पहले ४ अक्तुबर के दिन आतंकियों ने असम रायफल के सैनिकों पर हमला किया था।

ईशान कोणा भारत में सुरक्षा बलों के सैनिकों पर हमले करके आतंकी भागकर म्यानमार और बांगलादेश की सीमा में प्रवेश करते हैं। लेकिन, बीते दो वर्षों में बांगलादेश और म्यानमार में स्थित इन आतंकी संगठनों के अड्डे वहां की यंत्रणा और सेना की सहायता से नष्ट किए गए हैं। इस दौरान कुछ आतंकी संगठन और उनके प्रमुख नेता हथियार रखकर मुख्य धारा में शामिल हुए हैं।

लेकिन, अब भी कुछ आतंकी संगठन हिंसा का रास्ता छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। साथ ही भारत-चीन तनाव की पृष्ठभूमि पर आतंकी संगठनों के हमलों में बढ़ोतरी हुई दिख रही है। ईशान कोण भारत में जारी आतंकी गतिविधियों को चीन से बड़ी मात्रा में सहायता प्राप्त हो रही है। ‘नैशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैण्ड-खापलांग’ (एनएससीएन-के) इस संगठन के साथ ईशान कोण भारत के कुछ आतंकी गुट म्यानमार में एकजुट हुए हैं। यह आतंकी भारतीय सुरक्षा बलों पर बड़ा हमला करने की तैयारी में होने का इशारा सुरक्षा यंत्रणाओं ने कुछ दिन पहले दिया था। इस पृष्ठभूमि पर यह हमला हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.