परमाणु वाहक ‘शौर्य’ मिसाइल रक्षा बल में शामिल करने को मंजूरी

नई दिल्ली – परमाणु वाहक ‘शौर्य’ मिसाइल का सफल परीक्षण करने के बाद यह मिसाइल सेना के बेड़े में शामिल करने के लिए सरकार ने मंजूरी दी है। साथ ही इस मिसाइल की तैनाती करने की भी मंजूरी प्राप्त होने का समाचार है। यह मिसाइल जल्द ही नैशनल सिक्युरिटी कौन्सिल के निरीक्षण में ‘इंडियन स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड़’ ने चुने हुए ठिकानों पर तैनात किए जाएंगे। भारत-चीन तनाव की पृष्ठभूमि पर ‘शौर्य’ मिसाइल सेना के बेड़े में शामिल और तैनात करने के लिए प्राप्त हुई मंजूरी चीन के मोर्चे का विचार करके किया हुआ निर्णय होने का दावा किया जा रहा है।

Shaurya-missile‘शौर्य’ मिसाइल पनडुब्बी से छोड़े जानेवाले ‘बीए-०५ मिसाईल’ की ज़मीन से छोड़ी जानेवाली आवृत्ति है। बीते सप्ताह ३ अक्तुबर के दिन इस परमाणु वाहक मिसाइल की प्रगत आवृत्ति का परीक्षण किया गया था। हज़ार किलो विस्फोटकों के साथ उड़ान भरने की क्षमता रखनेवाली ‘शौर्य’ मिसाइल ८०० किलोमीटर दूरी पर तय लक्ष्य को सटीकता से निशाना बना सकती है। ‘शौर्य’ की नई आवृत्ति भार में कम और इस्तेमाल में आसान है।

तय लक्ष्य की दिशा में बढ़ते समय यह मिसाइल अंतिम चरण में ‘हायपरसोनिक’ गति प्राप्त करती है। शत्रु के राड़ार को इस मिसाइल को पहचानने के लिए मात्र ४०० सेकंड्स का अवधि प्राप्त हो सकता है। इस मिसाइल का भार करीबन १६० किलो है।

बीते महीने में भारत ने चार मिसाइलों का परीक्षण किया। हायपरसोनिक ‘शौर्य’ मिसाइल और ‘स्मार्ट’ मिसाइल यंत्रणा का परीक्षण करके भारत ने चीन को स्पष्ट इशारा दिया था। अगले कुछ दिनों में ‘सबसोनिक’ निर्भय क्रूझ मिसाइल का परीक्षण किया जाएगा और यह मिसाइल भारतीय सेना और नौसेना में शामिल किया जाएगा, यह खबर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.