सेना ने किया ‘पिनाका’ मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्ली – भारतीय सेना ने बुधवार को निजी कंपनी ने विकसित किए छह ‘पिनाका’ मिसाइलों का सफल परीक्षण किया। पोखरण की ‘फायरिंग रेंज’ पर यह परीक्षण किया गया और इस दौरान सभी मिसाइलों ने तय लक्ष्य को सटीकता से ध्वस्त किया। ‘मेक इन इंडिया’ के तहत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक निजी कंपनी को ‘पिनाका मिसाइल’ का निर्माण करने के लिए कान्ट्रैक्ट दिया था। इसकी वजह से हथियार और मिसाइलों के निर्माण के लिए रक्षाबलों को ‘ऑर्डिनन्स फैक्टरी बोर्ड’ पर निर्भर रहने की आवश्‍यकता नहीं रहेगी।

pinaka-missile‘पिनाका’, डीआरडीओ ने विकसित किया हुआ स्वदेशी ‘मल्टी बैरल मिसाइल’ है। ‘पिनाका मार्क १’ मिसाइल ४० किलोमीटर दूरी तक हमला कर सकती है और इसकी प्रगत आवृत्ति ७५ किलोमीटर दूरी पर स्थित लक्ष्य को ध्वस्त करने की क्षमता रखती है। भारतीय सेना में ‘पिनाका’ मिसाइल की तैनाती की गई है। सेना में यह सबसे अधिक असरदार और ताकतवर मिसाइल समझा जाता है।

सेना को इस मिसाइल की बड़ी मात्रा में आवश्‍यकता है और ‘ऑर्डिनन्स फैक्टरी बोर्ड’ तय समय में सेना की जरूरतें पूरी करने में सफल नहीं हुआ है। ‘ऑर्डिनन्स फैक्टरी बोर्ड’ इससे पहले रक्षाबलों के अन्य हथियारों का निर्माण करने में भी व्यस्त है। इस पृष्ठभूमि पर पांच वर्ष पहले निजी क्षेत्र की कंपनी को इस मिसाइल का निर्माण करने की अनुमति प्रदान की गई थी।

इकॉनॉमिक एक्सप्लोझिव लिमिटेड नामक निजी कंपनी ने पिनाका मिसाइल का निर्माण किया है। इसके लिए डीआरडीओ ने कड़े नियमों के दायरे में इस कंपनी को इस मिसाइल की तकनीक प्रदान की है। बुधवार के दिन इस कंपनी ने बनाए छह पिनाका मिसाइलों का सेना ने पोखरण स्थित फायरिंग रेंज पर सफल परीक्षण किया। इस कंपनी ने बड़ी मात्रा में पिनाका निर्माण किया तो ’मेक इन इंडिया’ उपक्रम को गति प्राप्त होगी, यह विश्‍वास भी व्यक्त किया जा रहा है।

इसी बीच, बीते दिसंबर महीने में ‘डीआरडीओ’ ने ओडिशा के चांदिपुर में पिनाका का लगातार दो बार सफल परीक्षण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.