इंजिनिअर्स की हत्या के मुद्दे पर चीन ने पाकिस्तान को फटकारा – पाकिस्तान में जवान और क्षेपणास्त्रों की तैनाती का प्रस्ताव दिया

बीजिंग – पाकिस्तान के कोहिस्तान में हुए घातपात में चीन के नौं इंजीनियर्स मारे गए थे । इसकी गंभीर दखल लेकर चीन ने इस मामले में पाकिस्तान को फटकारा है। चिनी अधिकारियों का पथक इस घातपात की तहकिक़ात के लिए पाकिस्तान रवाना किया गया। इतना ही नहीं, बल्कि अगर चिनी नागरिकों की सुरक्षा करना पाकिस्तान से नहीं होता, तो चीन अपने ‘स्पेशल फोर्सेस’ के जवान और क्षेपणास्त्र पाकिस्तान में तैनात करेगा, ऐसी चेतावनी चीन ने दी है।

इंजिनिअर्स की हत्यापाकिस्तान के कोहिस्तान में स्थित दासू डैम पर काम करनेवाले चीन के इंजीनियर्स प्रवास कर रहे बस में बम विस्फोट हुआ था। इसमें चीन के ये नौं इंजीनियर्स मारे गए थे। पाकिस्तान ने, यह घातपात ना होकर, यह दुर्घटना होने के दावे किए थे। लेकिन कुछ समय बाद, यह आतंकवादी हमला था यह बात पाकिस्तान को माननी पड़ी। चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर जहाल प्रतिक्रिया देकर, पाकिस्तान चिनी नागरिकों की सुरक्षा को अधिक अहमियत दें, ऐसी सूचना की थी।

चीन का सरकारी मुखपत्र होनेवाले ग्लोबल टाइम्स ने, पाकिस्तान में चिनी इंजीनियर्स की हत्या यह बहुत ही गंभीर मामला है, यह बता कर उसपर चिंता ज़ाहिर की। आनेवाले समय में अगर चिनी नागरिकों की सुरक्षा करना पाकिस्तान से नहीं हो पा रहा है, तो चीन खुद ही इस ज़िम्मेदारी को स्वीकार कर सकेगा, इन शब्दों में ग्लोबल टाइम्स के लेख में पाकिस्तान को फटकारा गया है।

पाकिस्तान में चीन के लिए संभव होनेवाले खतरे चीन पाकिस्तान की सहमति से दूर कर सकता है। उसके लिए अगर जरूरत पड़े, तो ‘स्पेशल फोर्सेस’ के जवान तथा क्षेपणास्त्र भी चीन तैनात कर सकेगा, ऐसा दावा इस सरकारी मुखपत्र ने किया।

इंजिनिअर्स की हत्या के बाद अपनी नाराज़गी ज़ाहिर करने के लिए चीन ने, पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ होनेवाली ‘सीपीईसी’ विषयक बैठक स्थगित की। इसके परिणाम पाकिस्तान महसूस करने लगा है। जिस दासू डैम पर चीन के ये इंजीनियर्स काम कर रहे थे, वह प्रोजेक्ट फिलहाल बंद रखा गया है। इतना ही नहीं, बल्कि इस प्रोजेक्ट से पाकिस्तानी मजदूरों को निकाल देने का फैसला चीन ने किया है। आनेवाले समय में चीन पाकिस्तान की अधिक मानहानि करनेवाले फैसले कर सकता है, ऐसे संकेत मिल रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.