‘सीपीईसी’ की सुरक्षा पर चीनी मीडिया का सवाल

बीजिंग: पाकिस्तान का भवितव्य बदलने वाली योजना के तौर पर प्रसिद्ध ‘चाइना-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर’ (सीपीईसी) आने वाले समय में पाकिस्तान को दलदल में ले जाने वाली साबित होगी, ऐसे संकेत मिलने लगे हैं। पिछले हफ्ते में पाकिस्तान में हुए आतंकवादी हमले की पृष्ठभूमि पर, चीन की मीडिया ने ‘सीपीईसी’ की योजना साथ ही चीनी नागरिकों की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं।

सीपीईसी, सुरक्षा, चीनी मीडिया, सवाल, आतंकवादी हमले, बीजिंग, पाकिस्तानचीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र के तौर पर पहचाने जाने वाले ‘गोल्बल टाईम्स’ ने एक लेख में, सीपीईसी योजना और उसमें शामिल हुए चीनी नागरिकों की सुरक्षा पर तीव्र चिंता व्यक्त की है। पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में कट्टर पंथी और आतंकवादी समूहों का प्रभाव बढ़ रहा है और इस हिंसक समूहों की तरफ से चीन की महत्वाकांक्षी योजना पर हमले हो सकतें हैं’, ऐसी चिंता ग्लोबल टाईम्स ने व्यक्त की है।

‘पाकिस्तान की परिस्थिति इस तरह से बिगडती चली गई, तो सीपीईसी अंतर्गत आने वाली ऊर्जा और परिवहन योजनाओं पर हमले हो सकते हैं। पाकिस्तान में रहने वाले चीनी नागरिकों ने उनकी सुरक्षा के बारे में अधिक सजग रहना चाहिए और बाहर की गतिविधियों को कम करके भीड़ की जगह जाना टालना चाहिए। पाकिस्तान में काम करने वाली चीनी कंपनियों ने भी उनकी सुरक्षा में बढ़ोत्तरी करनी चाहिए’, इन शब्दों में चीनी दैनिक ने पाकिस्तान की सुरक्षा और कानून व्यवस्था पर अविश्वास जताया है।

पाकिस्तान की वर्तमान की सुरक्षा व्यवस्था पर चिंता व्यक्त करने वाले ग्लोबल टाईम्स ने सीपीईसी कि सुरक्षा के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच सुरक्षा विषयक सहकार्य अधिक बढाने की सलाह दी है। उसके लिए चीन की सरकार ने पाकिस्तान के सुरक्षा क्षेत्र में भी निवेश करना चाहिए, ऐसी आग्रही सिफारिश इस दैनिक ने की है। चीन की तरफ से पाकिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था पर आलोचना हो रही है। ऐसे में चीन की तरफ से पाकिस्तान को दी जाने वाली अर्थ सहायता की गति धीमी होती दिखाई दे रही है। इस वजह से पाकिस्तान डर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.